होली के त्योहार पर इस रंग से बिखेरे अपने जीवन में खुशहाली 

होली के त्योहार पर इस रंग से बिखेरे अपने जीवन में खुशहाली 

रंगों, खुशहाली का त्योहार होली (Holi 2020) इस बार 10 मार्च को देश के कोने-कोने में मनाया जाएगा। हिन्दु मास के अनुसार, होली के दिन से नए संवत की आरंभ होती है। एक दूसरे के प्रति खुशहाली व प्रेम को दिखाने के लिए हर वर्ष होली का त्योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। ये त्योहार सिर्फ रंगों का उत्सव नहीं है बल्कि आपसी प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है।



रंगों से भरपूर होली (Holi 2020) के त्योहार पर कुछ लोग खास तरह के गुलाल, रंग व फूलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली के रंगों में वास्तु का विशेष महत्व है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, होली के हर रंग का असर अलग होता है। इस होली (Holi 2020) पर आप भी मार्केट में गुलाल या रंग खरीदने जा रहे हैं तो वास्तु अनुसार (Vastu tips) जान लीजिए कि कौन सा रंग आपके लिए शुभ है व वास्तु अनुसार किस रंग का क्या महत्व है।

- वास्तु अनुसार लाल रंग से होली खेलने से स्वास्थ्य व यश में वृद्धि होती है। जो लोग प्रॉपर्टी का बिजनेस करते हैं उनके लिए भी लाल रंग से होली खेलना शुभ माना जाता है।

- मुश्किल हालातों में पराजय मानने वालों लोगों के लिए गुलाबी रंग से होली खेलना शुभ माना जाता है।

- स्टूडेंट्स, टीचर्स, एडवोकेट व पत्रकारों के लिए हरे रंग से होली खेलना अच्छा माना जाता है।

- सोना, चांदी का व्यापार करने वालों को पीले रंग से होली खेलना वास्तु अनुसार शुभ माना जाता है।

- अभिनेता, लोहा कारोबारियों के लिए नीले रंग से होली खेलना शुभ होता होता है। - ज़िंदगी में बदलाव चाहने वाले लोगों के लिए केसरिया रंग से होली खेलना शुभ माना जाता है।