इन घरेलू तरीकों की मदद से पाए पिंपल्स की समस्या से निजात

इन घरेलू तरीकों की मदद से पाए पिंपल्स की समस्या से निजात

पिंपल्स की समस्या किसी की भी खूबसूरती का छिन सकती हैं. न केवल पिंपल्स, बल्क‍ि इनसे होने वाले दाग भी चेहरे की रंगत बेकार कर देते हैं. अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ असरदार घरेलू तरीका अपनाकर आप इससे जल्द छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं पिंपल्स दूर कर स्कीन की रंगत लौटाने वाले इन घरेलू तरीकों के बारे में:-


 स्कीन से जुड़ी कई समस्याओं का निवारण है. एक चम्मच पाउडर को दूध व गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें व सीधे पिंपल पर लगाएं. इस तरीका को लगाातर कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की समस्या समाप्त हो जाती है.


को काटकर उसका रस एक छोटी कटोरी में नि‍चोड़ लें. इसमें थोड़ा नमक और शहद मिलाकर मिलावट बना लें व प्रभावित स्थान पर लगाएं. 15 मिनट के लिए सूखने दें व फिर स्कीन को गुनगुने पानी से साफ कर लें.

टमाटर
एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें व पिंपल्स पर लगाएं. 10 मिनट तक के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें व साफ पानी से चेहरा धो लें.

शहद
पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद भी बहुत अच्छा है. शहद को पिंपल्स पर लगा कर छोड़ दें. कुछ देर के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा लें. 15 मिनट के इस तरीका को हफ्तेभर लगातार करने से पिंपल्स समाप्त हो जाएंगे.

बेकिंंग सोडा
नॉर्मल स्कीन के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें व पिंपल की स्थान पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें. ध्यान रहे कि अगर आपकी स्कीन बहुत अधिक संवेदनशील है तो इसका प्रयोग ना करें.