लाइफ स्टाइल

12वीं पास के लिए राजस्थान में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

नमस्कार, जॉब & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात करेंगे AIIMS दिल्ली की 3500 वैकेंसी और 12वीं पास लोगों के लिए राजस्थान में निकली भर्ती के बारे में। करेंट अफेयर्स में जानेंगे तमिलनाडु के तूतुकुड़ी में शुरू हुए देश के पहले हाइड्रोजन हब पोर्ट और इनलैंड वॉटर वे वेसल के बारे में। टॉप स्टोरी में बात बिहार में महिला टीचर्स को स्कूटी चलाने की ट्रेनिंग और CUET UG रजिस्ट्रेशन की।

टॉप जॉब्स

1. AIIMS दिल्ली में वैकेंसी
AIIMS दिल्ली में नर्सिंग ऑफिसर के 3,500 पदों पर वैकेंसी है। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटेन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर होगा। BSc. नर्सिंग कर चुके कैंडिडेट्स aiimsexams.ac.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं। इसके लिए एज लिमिट 18 से 30 साल तय की गई है। इसमें अप्लाय करने के लिए कैंडिडेट्स के पास 17 मार्च तक का समय है।

2. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में वैकेंसी
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में पर्सनल असिस्टेंट के 474 पदों पर वैकेंसी है। 12वीं तक पढ़े कैंडिडेट्स इसके लिए rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं। 18 से 40 साल तक के कैंडिडेट्स 29 मार्च तक इन पदों पर अप्लाय कर सकते हैं। हालांकि आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन ऑफलाइन आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

करेंट अफेयर्स

1. तमिलनाडु में शुरू हुआ देश का पहला हाइड्रोजन हब पोर्ट
28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के तूतुकुड़ी में 17,300 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की नींव रखी। इनमें देश का पहला हाइड्रोजन हब पोर्ट और इनलैंड वॉटर वे वेसल शामिल है। PM मोदी ने 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 लाइट हाउसेस में टूरिज्म फैसिलिटी का भी उद्घाटन किया। इस वेसल को हरित नौका इनिशिएटिव के तहत बनाया गया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखी।

PM ने 1477 करोड़ की लागत से कन्याकुमारी, नागरकोइल और तिरुनेलवेली से चेन्नई तक के रेल प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया।

2. ECI ने IBA के साथ मिलकर MoU साइन किया
इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने 26 फरवरी को इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) के साथ MoU साइन किया। इसका मकसद आगामी लोकसभा चुनाव में आम लोगों को वोटिंग के प्रति जागरुक करना है। 6 फरवरी को इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने इंडियन बैंक एसोसिएशन के साथ MoU साइन किया। यह स्कूल और कॉलेज के सिलेबस में चुनावी साक्षरता को ऑफिशियली शामिल करने का समझौता है। मतदाता शिक्षा संदेश प्रमुख स्थानों पर पोस्टर, फ्लेक्स और होर्डिंग्स के रूप में प्रदर्शित किए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (बाएं से दूसरे) और चुनाव आयुक्त अरुण गोयल (दाएं से दूसरे) की मौजूदगी में MoU पर साइन किए गए।

3. सपा सांसद डॉ. बर्क का निधन
27 फरवरी को 94 वर्षीय समाजवादी पार्टी (सपा) सासंद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। करीब 20 दिन पहले किडनी में इन्फेक्शन बढ़ने के बाद उन्हें मुरादाबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। सुबह 9 बजे दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। करीब 20 दिन पहले किडनी में इन्फेक्शन बढ़ने के बाद उन्हें मुरादाबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क संभल लोकसभा सीट से सांसद थे।

4. मोदी ने सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी
26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रंगपो में सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन की वर्चुअली आधारशिला रखी। इसके साथ पीएम मोदी ने लगभग 41 हजार करोड़ रुपए की 2 हजार से ज्यादा रेल बुनियादददी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण भी किया, जिसमें यह रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इसके लिए 45 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जा रही है, जिस पर 14 सुरंगें और 22 पुल होंगे। इस ट्रैक की क्षमता 25 टन वजन उठाने की होगी। इस पर ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगीं। सेवोके और रंगपो के बीच तीन स्टेशन (रियांग, तीस्ता और मेल्ली) होंगे।

PM मोदी ने वर्चुअली इवेंट में कहा कि रंगपो रेलवे स्टेशन का डिजाइन सिक्किम की समृद्ध संस्कृति, विरासत और वास्तुकला पर बेस्ड है।

टॉप स्टोरी

1. बिहार में BPSC से सिलेक्ट हुई महिला टीचर्स को दी जा रही है स्कूटी चलाने की ट्रेनिंग
बिहार में BPSC के जरिए सिलेक्ट हुई महिला टीचर्स को स्कूटी चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। टीचर्स ने इसकी मांग की थी ताकि स्कूल आने-जाने के लिए वो आत्मनिर्भर हो सकें और वो समय से स्कूल पहुंच सके।

2. CUET UG के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
CUET UG के रजिस्ट्रेशन 27 फरवरी से शुरू हो चुके हैं। कैंडिडेट्स exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर फॉर्म भरकर 26 मार्च तक सब्मिट कर सकते हैं। इसके अलावा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने CUET PG 2024 के लिए सब्जेक्ट वाइस शेड्यूल जारी किया है। जिन कैंडिडेट्स ने एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वो pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर पूरा शेड्यूल देख सकते हैं। ये एग्जाम 11 से 28 मार्च के बीच CBT यानी कंप्यूटर बेस्ड मोड में देशभर के 24 शहरों में आयोजित कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button