गुलाब का इन तरीको से करे प्रयोग आपकी त्वचा बनेगी सुंदर व कोमल

गुलाब का इन तरीको से करे प्रयोग आपकी त्वचा बनेगी सुंदर व कोमल

गुलाब को प्यार व सुंदरता का प्रतीक माना जाता है. इसी वजह से चेहरे का निखार पाने के लिए इसका प्रयोग पुराने समय से ही किया जाता रहा है. गुलाब से बनने वाले गुलाब जल में खास तरह के स्किनकेयर गुण होते हैं. जो आपकी स्कीन को सुंदर व मुलायम बनाते हैं. आइए जानते हैं गुलाब जल से स्कीन की रंगत बढ़ाने वाले कुछ घरेलू उपायों के बारे में

गुलाब जल से पाएं बेदाग व कोमल त्वचा
- एक कटाेरी में थाेड़ा गुलाब जल लेकर रूई का प्रयोग कर स्कीन को पोछें. फिर स्कीन को तेजी से थपथपाएं. ऐसा करने से स्कीन टोन होती है. व आप युवा नजर आने लगते हैं.

- चंदन पाउडर, गुलाब की पंखुड़ियों, गुलाब जल व शहद की कुछ बूंदों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट को अपनी स्कीन पर लगाएं व लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें व इससे आपकी स्कीन पर मुंहासों व पिंपल्स के कारण होने वाली लालिमा में बहुत ज्यादा कमी आएगी.

- तैलीय स्कीन के लिए, एक चम्मच गुलाब जल में 2 से 3 बूंद नींबू का रस मिलाएं. इसमें रूई को डुबोएं व चेहरे को पोंछने के लिए इसका प्रयोग करें. यह ऑयल व पसीने की बासी परत को हटाने में मदद करेगा, जिससे आपकाे ताजगी का अहसास हाेगा.

- रूखी स्कीन के लिए सामान्य तौर पर ग्लिसरीन की 2 से 3 बूंदें एक चम्मच गुलाब जल में मिलाएं व चेहरे पर लगाएं.

- गुलाब जल की कुछ बूंदों को चंदन के पेस्ट में मिलाया जा सकता है व पिंपल्स, मुंहासे या फोड़े पर लगाने व अच्छा करने के लिए लगाया जा सकता है. यह सूजन को कम करने में मदद करता है.

- दो बड़े चम्मच शहद के साथ तीन बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इस मिलावट को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें व फिर ठंडे पानी से धो लें. शहद में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो स्कीन में नमी को सील करने में मदद करते हैं. गुलाब जल के संयोजन में, शहद सूखी स्कीन के लिए एक अच्छा हाइड्रेटिंग निवारण बनाता है.