इन सरल टिप्स को अपनाकर साफ करे अपना किचन

इन सरल टिप्स को अपनाकर साफ करे अपना किचन

साफ सुधरे किचन में घर के सदस्यों की स्वास्थ्य का राज छिपा रहता है। वैसे तो घर के हर कोने ही सफाई होनी चाहिए लेकिन किचन में खाना बनता है जिससे कि घर के सदस्यों की स्वास्थ्य अच्छी रहती है। इसलिए किचन की साफ-सफाई बेहद महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सरल टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने किचन को बेहद सरलता से साफ कर पाएंगे।



किचन में बैक्टीरिया ज्यादा तेजी से पनपते हैं इसलिए फ्लोर क्लीनर पानी में मिलाकर पोचा लगाएं। आप चाहें तो किचन कारागार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किचन में बर्तन धुलने की स्थान में भी फिनायल डालना चाहिए। साथ ही रोज करीब एक बार किसी लिक्विड क्लीनर से सिंक की धुलाई करनी चाहिए। आप चाहें तो सिरका व बेकिंग सोडा मिलाकर भी किचन की सफाई कर सकते हैं।



किचन में बने सारे कैबिनेट, स्लैब, खिड़की दरवाजों को पानी में सिरका मिलाकर एक कपड़े में डुबोकर साफ करना चाहिए।



किचन में बनी नालियों की सफाई के लिए हफ्ते में एक दिन सुनिश्चित करें। इस दिन पानी खौलाकर इसमें 5 ढक्कन फिनायल डालकर नाली की सफाई करनी चाहिए।

किसी क्लीनर से या लिक्विड सोप से चूल्हे को रोज दो बार साफ़ करना चाहिए। धुलाई करते समय बर्नर निकालकर बाहर रख दें।

फ्रिज की सफाई हफ्ते में दो बार करनी चाहिए। इससे फ्रिज में जर्म्स व बैक्टीरिया पनपने की आसार नहीं रहती है। एक दिन बासी खाना फेंकने में देर न लगाएं।

बर्तन साफ़ करते समय किसी अच्छे साबुन या लिक्विड सोप का प्रयोग करें। ये ध्यान दें कि धुलने ले बाद बर्तन पर सोप लगा तो नहीं रह गया है।



किचन में प्रयोग होने वाले मॉप, रोटी लपटने वाले कपड़े को गर्म मानी में एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड डालकर धोएं।

कई लोग माइक्रोवेव में खाना बनाना पसंद करते हैं। इसलिए इसकी सफाई भी बेहद महत्वपूर्ण है। एक कटोरी में पानी लेकर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालें . अब माइक्रोवेव का दरवाजा बंद कर इसे 5 मिनट तक ऑन कर छोड़ दें। इसके बाद एक हलके कपड़े से माइक्रोवेव के अन्दर सफाई कर लें।