इन कुकिंग cooking टिप्स के जरिए आप बेहद सरलता से बनाए सूजी के गोल गप्पे की पूरी

इन कुकिंग cooking टिप्स के जरिए आप बेहद सरलता से बनाए सूजी के गोल गप्पे की पूरी

लॉकडाउन (Lockdown)बढ़ चुका है व ऐसे में मार्केट जाकर सड़क किनारे वाले चटपटे गोलगप्पे खाने का अरमान मानो दम तोड़ता नजर आ रहा है क्योंकि इस समय हाइजीन का ध्यान रखना भी बेहद महत्वपूर्ण है। 

ऐसे में क्यों न आप घर पर भी सूजी के गोलगप्पे बनाते हैं। इससे मुंह का स्वाद बदलेगा ही साथ ही मन भी अच्छा हो जाएगा। आइए आज आपको बताते हैं गोलगप्पे बनाने की रेसिपी। इन कुकिंग cooking टिप्स के जरिए आप बेहद सरलता से गोलगप्पे तैयार कर सकती हैं

सूजी के गोल गप्पे की पूरी बनाने के लिए सामग्री:

बारीक सूजी - 1.25 कप (200 ग्राम)
गेहूं का आटा- 1 कप
नमक- स्वादानुसार
बेकिंग पाउडर- 1 चुटकी
पानी- आटा गूंथने के लिए
तेल-तलने के लिए

गोल गप्पे का पानी बनाने के लिए सामग्री:
धनिया - 1 कप
पुदीना - 1 कप
हरी मिर्च- 5 से 6
अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
इमली का पानी- 1 कप
नींबू - 3
काला नमक- 1 बड़ा चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
नमक-स्वादानुसार
जीरा पाउडर- डेढ़ बड़ी चम्मच
धनिया पाउडर-1 बड़ा चम्मच
अमचूर पाउडर- डेढ़ बड़ा चम्मच

गोल गप्पे की भरावन बनाने के लिए सामग्री
सफ़ेद मटर- 5 कप ( उबली हुई)
धनिया पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
जीरा पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च- 1 बड़ा चम्मच (कुटी हुई)
काला नमक- 1 बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
धनिया - 2 बड़े चम्मच

सूजी के गोल गप्पे बनाने की रेसिपी:
सूजी के गोल गप्पे बनाने सबसे पहले एक परात में सूजी, आटा, नमक व बेकिंग पाउडर लेकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छे से मलते हुए सॉफ्ट आटा गूंथ लें। मलमल के गीले कपड़े से ढककर आधे घंटे के लिए आटे को फूलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद कड़ाही को गैस पर चढ़ाएं। इस में ऑयल को तेज गर्म करें। जब तक ऑयल गर्म को गोलगप्पे के लिए पूरियां बेलकर रखती जाएं। गर्म ऑयल में एक एक करके एक साथ तीन से चार पूरियां तलें। इसे दोनों तरफ अच्छे से तल लें। बाकी की पूरियां भी इसी तरह तली जाएंगी।

पूरियों को निकालकर एक सूखी प्लेट में रखती जाएं।

गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए:
गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए धनिया, पुदीना, हरी मिर्च, अदरक, नींबू का रस व इमली का पानी एकसाथ लेकर मिक्सी में डालकर चला लें। मिक्सी से इसको निकालकर छलनी से छान लें।

इसमें जीरा पाउडर, नमक, काला नमक, अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अगर आप खट्टा ज्यादा पसंद करते हैं तो इसमें टाटरी भी मिला सकते हैं। इसमें एक लीटर ठंडा पानी डालें। लीजिए तैयार है आपका गोलगप्पे का पानी।

गोलगप्पे की भरावन के लिए:
प्याज को बारीक काट लें व कूकर में मटर में हल्का नमक डालकर चढ़ा दें। 3 सीटी के बाद कूकर को आंच से उतार लें व मटर को ठंडा होने दें।

लें गोलगप्पे का मजा:
अब सूजी के गोलगप्पे लेकर इसमें बीच में हल्का सा छेद करें। इसमें प्याज व भरावन भरें। अब इसमें पानी डालें व बस मुंह में रख लें।