ऑनलाइन फुटवेअर खरीदते समय बरते यह सावधानियाँ

ऑनलाइन फुटवेअर खरीदते समय बरते यह सावधानियाँ

आज की लाइफस्टाइल में ये जरुरी है कि आपके फुटवियर भी काम के हो या फिर अपने सही  नाप के हो, ताकि आपके लुक में कोई कमी ना आये. आजकल देखा जा रहा हैं कि लोग अपने फुटवेअर ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि लोगों को ऑनलाइन ज्यादा ऑप्शन मिल जाते हैं. लेकिन ऑनलाइन फुटवेअर खरीदते समय कई सावधानियाँ बरतने की भी जरूरत होती हैं. आप भी जान लें उनके बारे में.  

साइज नापें
अपने फुट का साइज नापें. इसके लिए आप इंचटेप की मदद ले सकते हैं या फिर एक पेपर पर अपने फुट की आउटलाइन बनाकर उसे स्केल से नाप सकते हैं. वैसे आप चाहे तो किसी स्टोर में शू ट्राई करने के दौरान भी वहां रखे फुट साइज नापने के टूल की भी मदद ले सकते हैं. इस नंबर को इंच व सेंटिमीटर में नोट कर लें, क्योंकि यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग में काम आएंगे.

पैर की चौड़ाई
अगर आपके पैर आगे से चौड़े हैं तो नैरो टोज शेप वाले फुटवेअर लेने से बचें. अगर लेना भी है तो यह चेक कर लें कि आगे का मटेरियल ऐसा हो जो फ्लेक्सिबल हो.

हाफ साइज
कई लोगों को फीट साइज फुल नंबर नहीं होते हैं. उदाहरण के लिए पैर का साइज 6 न होकर साढ़े 6 नंबर होना. कई ऐसे ब्रैंड्स हैं जो हाफ साइज में भी फुटवेअर उपलब्ध करवाते हैं, इसलिए छोटा या बड़ा शू लेने की जगह इन ब्रैंड्स में से फुटवेअर चूज करें.

शू पर लिखा साइज
ज्यादातर ब्रैंड्स अपने शू पर यूएस, यूके, यूरोप और सेंटिमीटर में साइज लिखते हैं. अगर शॉप में ट्रायल के दौरान आपको कोई शू परफेक्ट फिट हो तो उसके ये सभी नंबर नोट कर लें. यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान साइज चार्ट में से साइज सिलेक्ट करने में काफी मदद करेगा.