इन कारणों की वजह से आपके चेहरे पर समय सी पहले आ सकती है झुर्रियां, जाने बचाव

इन कारणों की वजह से आपके चेहरे पर समय सी पहले आ सकती है झुर्रियां, जाने बचाव

अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर महहिलाएं बहुत अधिक सचेत रहती है। आयु की छाप उनके चेहरे पर दिखाई न दे इसके लिए हर महत्वपूर्ण कोशिश किए जाते हैं। 

इसके लिए कभी महिलाएं पार्लर में घंटों समय बिताती हैं तो कभी मार्केट में उपस्थित ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद लेती हैं। लेकिन क्या आपतो पता है आपकी कुछ सामान्य गलतियों के चलते ही चेहरे पर आयु से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं। कई बार चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के चक्कर में झुर्रियों की समस्या झेलनी पड़ती है। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 कारणों के बारे में जिनके चलते कम आयु में ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं।

आईलाइनर लगाते समय आंखों की स्किन को जबरन खींचना
अक्सर महिलाएं आई लाइनर लगाते समय आंखों की स्किन को जबरन खींचती हैं ताकि लाइनर का शेप ठीक रहे। लेकिन ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल चेहरे पर सबसे पहले झुर्रियां आंखों के आसपास ही नजर आती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि आंखों की स्किन ढीली पड़ने लगती है। इसलिए आंखों की स्किन के साथ ज्यादा छेड़छाड़ करने से बचें।

सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग न करना
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि घर से बाहर निकलने से पहले नियमित रूप से सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग जरूर करें। ये आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। साथ ही उन्हें पोषण भी देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मौसम कैसा है। रोज सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग जरूर करें। इससे स्किन पर झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती।

सही ढंग से मेकअप रिमूव न करना
आप कितना भी थके हों लेकिन रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। दरअसल ज्यादा देर तक चेहरे पर मेकअप रखने से स्किन को नुकसान पहुंचता है। सिर्फ इतना ही नहीं मेकअप को ठीक ढंग से रिमूव करना भी महत्वपूर्ण होता है अन्यथा इस कारण आपको आयु से पहले ही झुर्रियों की समस्या हो सकती है। मेकअप रिमूव करते समय चेहरे को बड़े ही हल्के हाथों से रब करें। उसे ज्यादा रगड़े नहीं, नहीं तो स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

पेट के बल सोना
झुर्रियों को जड़ से मिटाने के लिए न सिर्फ भरपूर नींद लेना महत्वपूर्ण होता है बल्कि ठीक ढंग से सोना भी महत्वपूर्ण होता है। कई लोगों की आदत पेट के बल सोना होता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें इससे चेहरे की स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। चेहरे पर दबाव पड़ने के कारण स्कीन ढीली पड़ सकती है। प्रयास करें कि पीठ के बल ही सोएं।

कम्प्यूटर स्क्रीन के बहुत समीप बैठना
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि कम्प्यूटर या लेपटॉप की स्क्रिन को बहुत अधिक समीप से देखने से भी चेहरे पर झुर्रियों की समस्या हो सकती है। दरअसल स्क्रीन को समीप से देखने से आंखों पर स्ट्रैस पड़ता है व इसके चलते स्किन खिंचती है। ये झुर्रियों का एक बहुत बड़ा कारण साबित होने कि सम्भावना है।