स्ट्रेस या तनाव की समस्या से छुटकारा दिलाता है ये 5 टिप्स

स्ट्रेस या तनाव की समस्या से छुटकारा दिलाता है ये 5 टिप्स

कोरोना (Corona) संक्रमण के इस कठिन दौर में हर आदमी किसी न किसी वस्तु को लेकर परेशान है। अक्सर इस कठिनाई में शरीर के साथ साथ दिमाग पर भी प्रभाव पड़ता है। ज्यादा सोचने, टेंशन लेने, तनाव और स्ट्रेस (Stress) के कारण दिमाग बुरी तरह प्रभावित होता है। 

मानसिक दवाब के चलते कई लोग डिप्रेशन (Depression) या माइग्रेन (Migraine) के शिकार भी हो जाते हैं। स्ट्रेस या तनाव का प्रभाव मूड पर भी पड़ता है व लोग चिड़चिड़े व गुस्सैल हो जाते हैं। इस तनाव को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के कार्य करते हैं। खुद को बिजी रखने क कोशिश करते हैं। इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं। इन उपायों को अनुसरण कर आप अपने तनाव व स्ट्रेस से आजादी (Freedom) पा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो खास टिप्स।

मेडिटेशन
स्ट्रेस, तनाव व टेंशन को दूर करने के लिए मेडिटेशन सबसे अच्छा तरीका है। इसे करने के लिए हमेशा शांत स्थान चुनें व वहां बैठकर ओउम् का जाप करें। आप चाहें तो कुछ पॉजिटिव भी सोच सकते हैं। प्रतिदिन मेडिटेशन करने से आप न सिर्फ तनाव से दूर रहेंगे बल्कि यह आपको स्वास्थ्य वर्धक भी रखेगा।

खुद पर ध्‍यान देना जरूरी
स्ट्रेस को दूर करने के लिए सबसे पहले खुद पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होता है। इसके अतिरिक्त अपने व्यवहार पर भी ध्यान दें व अगर उसमें कोई कमी नजर आए तो उसे सुधारने की प्रयास करें। इसके अतिरिक्त आप अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए अपना पसंदीदा खाना भी खा सकते हैं। जब भी आप खुद को इन्जॉय करते हैं तो खुद पर फोकस करना सरल हो जाता है। ऐसे में तनाव अपने आप ही गायब हो जाता है।

लोगों के साथ वार्ता करें
अक्सर तनाव या स्ट्रेस होने पर आप अकेला रहना पसंद करते हैं लेकिन इससे आपकी समस्या व भी बढ़ सकती है। इसलिए लोगों से वार्ता करें। अपने परिवार व खास दोस्तों के साथ समय बिताएं। ऐसा करने से आपको हल्‍का महसूस होगा व एक ताकत अंदर से आएगी जो आपको कुछ नया करने या सोचने की शक्ति प्रदान करेगा। इससे आपको अपनी समस्‍या का हल भी मिल सकता है।

डांस करें
स्ट्रेस को दूर करने के लिए डांस करना सबसे बेस्ट आइडिया है। इसे दूर करने के लिए अपने किसी पसंदीदा गाने पर खुलकर डांस करें। ऐसा करने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा व आपको हल्का महसूस होगा। डांस करने से आपके शरीर में स्‍फूर्ति आ जाती है व थोड़ी देर के लिए मन से टेंशन दूर हो जाती है जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं। इसके साथ ही इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्‍छे से हो जाता है।

सही लाइफस्टाइल चुनें
स्ट्रेस फ्री रहने के लिए ठीक लाइफस्टाइल चुनना भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल को ठीक बनाए व समय पर उठने से लेकर हेल्दी डाइट तक को अपनी रूटीन में शामिल करें। प्रातः काल उठने के बाद योग व अभ्यास जरूर करें व पौष्टिक ब्रेकफास्ट लेना न भूलें। भोजन में पौषक तत्वों को जरूर शामिल करें।

खुलकर हंसना
खुलकर हंसने से न सिर्फ स्ट्रैस दूर होता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। खुलकर हंसने से तनाव दूर होता है। इससे कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं। इससे आपका तनाव दूर होता है। इससे लिए आप कोई कॉमेडी शो देख सकते हैं या फिर अपने किसी हंसमुख दोस्त से खुलकर बात कर सकते हैं।

म्यूजिक सुनें
डॉक्टरों की मानें तो म्यूजिक सुनने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, हार्ट रेट नॉर्मल व तनाव दूर हो जाता है। जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गानें सुने लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप दुखी करने वाले गाने बिल्कुल न सुनें।  (Disclaimer: इस आर्टिक्ल में दी गई जानकारियां व सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं। मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित जानकार से सम्पर्क करें। )