वेट लॉस में जादू की तरह काम कर सकती हैं चाय, जानिए

वेट लॉस में जादू की तरह काम कर सकती हैं चाय, जानिए
आज के समय में वेट लॉस करना किसी जंग को जीतने से कम नहीं है। अत्यधिक तनाव से लेकर नींद कम लेना और खानपान में कोताही के कारण लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है और फिर वे उसे कम करने की जद्दोजहद में जुट जाते हैं। हालांकि, वेट लॉस करना इतना भी आसान नहीं होता है। कड़ी मशक्कत के बाद भी लोग अपना वजन कम करने में सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि उनका मेटाबॉलिज्म काफी स्लो होता है। हालांकि, अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करके वेट लॉस को स्पीड अप करना चाहते हैं तो तरह-तरह की चाय को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन चाय के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी-
ग्रीन टी
अगर वेट लॉस के लिए चाय की बात हो तो उसमें सबसे पहला नाम ग्रीन टी का लिया जाता है। दरअसल, ग्रीन टी फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिसका अर्थ है कि यह वसा को ऊर्जा में बदलने में मदद करती है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है, जो एक्सरसाइज के दौरान फैट को बर्न करने में मददगार है।
ब्लैक टी 
ग्रीन टी के अलावा ब्लैक टी भी वेट लॉस में बेहद मददगार है। दरअसल, ग्रीन टी की ही तरह ब्लैक टी भी कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इतना ही नहीं, ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स कैलोरी काउंट को कम करने और फैट ब्रेकडाउन की मदद से वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।
हिबिस्कस टी
हिबिस्कस टी एक प्रकार की हर्बल चाय है जो फूल वाले हिबिस्कस पौधे से बनाई जाती है। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि अगर हिबिस्कस टी को डेली डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो इससे मोटापे से काफी हद तक बचा जा सकता है। चूंकि, यह एक हर्बल टी है और इसमें कैफीन नहीं होता है, इसलिए आप इसका आनंद दिन में किसी भी समय ले सकते हैं।
ऊलोंग टी
ऊलोंग टी को वेट लॉस के लिए बेहद ही प्रभावी माना जाता है। दरअसल, ऊलोंग टी आपकी बॉडी के फैट को मेटाबोलाइज करने के तरीके में सुधार करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। ऊलोंग टी का टेस्ट भी काफी अच्छा होता है, इसलिए आप बिना किसी परेशानी के ऊलोंग टी का सेवन आसानी से कर सकते हैं।

जल्द शादी और सुंदर पत्नी पाने की रखते हैं ख्वाहिश, तो...

जल्द शादी और सुंदर पत्नी पाने की रखते हैं ख्वाहिश, तो...

हिंदू धर्म में हर समस्या का समाधान है। हिंदू धर्म में कई ऐसे उपाय हैं जिनसे बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकाला जा सकता है। शादी को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र माना गया है। कई लोगों की शादी तो समय से हो जाती है। लेकिन कई लोगों को शादी के लिए लड़की ढूंढ़ने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। आजकल के समय में लोगों को लड़की में सभी तरह के गुण चाहिए होते हैं। जिसमें से एक गुण यह है कि लड़की सुंदर होनी चाहिए। यूं तो लोगों को शादी के लिए लड़कियों में और भी गुण चाहिए होते हैं लेकिन सुंदरता आज के समय में काफी अहम हो चुका है।

शादी के लिए जब कोई भी लड़का किसी लड़की को देखता है तो वह सबसे पहले उसकी सुंदरता को ध्यान में रखता है। इसके बाद लड़की के बाकी गुणों को देखा जाता है। आज के पुरुषों की बात करें तो उनके लिए सुंदरता  ज्यादा मायमे रखती है। लड़कों को जबतक कोई सुंदर लड़की नहीं मिलती वह शादी नहीं करते हैं। ऐसे में अगर आप भी लंबे समय से सुंदर लड़की की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी यह तलाश जल्द ही खत्म हो जाएगी। हम आपको विवाह के लिए सुंदर लड़की पाने का एक मंत्र बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको जल्द शादी करने के भी उपाय बता रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

"पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्। तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम्।।"
ऊपर दिए गए मंत्र का जाप नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा का ध्यान करते हुए शुरू करें।
जब मंत्र का जप प्रारंभ करें तो मां दुर्गा के प्रति पूर्ण समर्पित भाव से उनका ध्यान करते हुए ही मंत्र का जप करें।
मंत्र का जाप शादी से पहले ही करें। सादी के बाद इस मंत्र का कोई असर नहीं दिखेगा।