लाइफ स्टाइल

Skin Care: त्वचा से सन टैन हटाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

गर्मियों के मौसम में केवल हमें अपनी स्वास्थ्य का ही नहीं बल्कि बालों से लेकर स्किन तक का खास ख्याल रखना पड़ता है. वहीं बात जब स्किन की आती है, तो इस मौसम में टैनिंग की परेशानी आम मानी जाती है. टैनिंग की परेशानी से बचने के लिए हम एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इन सनस्क्रीन की सहायता से आप UVA और UVB जैसी नुकसानदायक किरणों से तो बच जाते हैं, लेकिन फिर भी हमारी सेंसिटिव त्वचा टैनिंग का शिकार हो जाती है. टैनिंग की परेशानी से बचने के लिए गर्मियों में हम सभी हाफ स्लीव और बैकलेस कपड़े नहीं पहन पाते हैं.

सूरज की किरणों से काली हुई स्किन को ठीक होने में समय लगता है. ऐसे में यदि आप भी टैनिंग की परेशानी से जल्द से जल्द राहत पाना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको अपनाने से आप सन टैनिंग की परेशानी से राहत पा सकती हैं. इन नुस्खों को अपनाने से खोई हुई रंगत भी लौट सकती हैं.

बादाम है फायदेमंद

बादाम में एमोलिएंट्स और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो त्वचा को हाइड्रेट करने और पोषण देने में सहायता करता है. धूप से झुलसी स्किन पर बादाम ऑयल लागू करने से नमी आती है.

सबसे पहले एक कटोरी में 1 चम्मच बादाम पाउडर और 1 चम्मच शहद डालकर मिक्स करें.

फिर इस मास्क को अपने फेस और गर्दन पर 15-20 मिनट के लिए लागू करें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

यह नुस्खा टैनिंग की परेशानी को कम करेगा. आप चाहें तो हफ्ते में दो से तीन बार इस फेसपैक को लगा सकती हैं.

छाछ से बनें ओट्स

ओट्स हमारी स्वास्थ्य के लिए लाभ वाला होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह टैन स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. यह हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ डेड सेल्स हटाने में सहायता करता है. वहीं छाछ के इस्तेमाल से स्किन कोमल और मुलायम होती है. ऐसे में इसका इस्तेमाल करना और बनाना बहुत सरल है.

एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच ओट्स और 2 बड़े चम्मच छाछ मिला लें.

फिर इस पेस्ट को गर्दन, फेस, हाथ और पैरों में मालिश करते हुए लागू करें. अब इसको 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

अगर आप हफ्ते में दो बार इस पैक को लगाती हैं तो आपको टैन स्किन से छुटकारा मिल जाएगा.

बादाम तेल

इसके साथ ही बादाम का ऑयल भी सन टैन को दूर करने में लाभ वाला होता है. बादाम ऑयल से मसाज करना भी फायदेमंद होता है. टैनिंग की परेशानी को हटाने के लिए बादाम ऑयल को हाथों पर अच्छे से रगड़ें और फिर स्किन पर मसाज करें. इसको रात भर के लिए लगा रहने दें. आप इसको तब तक लगा सकते हैं, जब तक आपकी त्वचा पहले की तरह ग्लो न करने लगे और टैनिंग की परेशानीसमाप्त हो जाए.

मसूर दाल

बता दें कि मसूर की दाल में एक्सफोलिएटिंग गुण पाया जाता है. वहीं टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के साथ एसिड नेचर होता है. जो आपकी त्वचा में निखार लाने का काम करता है. वहीं एलोवेरा हमारी स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ ठंडक पहुंचाता है.

मसूर दाल को रात में पानी में भिगो दें और फिर इसको ब्लेंड कर लें.

अब कटोरी में टमाटर का रस निकालकर दाल के पेस्ट में मिक्स करें.

अब इस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन पर 20-30 मिनट के लिए लागू करें.

वहीं पेस्ट सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

Related Articles

Back to top button