लॉकडाउन के दौरान घर पर इन तरीको से पाए पार्लर वाला लुक

लॉकडाउन के दौरान घर पर इन तरीको से पाए पार्लर वाला लुक

अब पार्लर जोने का मौका तो मिल नहीं रहा. ऐसे में आपको अपने खूबसूरत बालों की देखभाल खुद ही करनी है. बालों की देखभाल पर हम यहां कुछ टिप्स दे रहे ङैं, जो अपनाने में बेहद सरल हैं व आपके बालों की देखभाल में अव्वल. आइए जानें. 

1-चूंकि अब हम सभी घरों में ही रह रहे हैं. इसलिए बालों को प्रदूषण या बाहरी धूल-गर्द से होने वाली क्षति भी बहुत कम हो रही है. ऐसे में बालों को रोज धोने की आवश्यकता नहीं रह गई है. बेवजह उनका प्राकृतिक ऑयल कम करने से बचें.

2-आमतौर से हम शैंपू की खरीदारी में उसी ब्रांड का कंडीशनर लेने की ओर ध्यान नहीं देते. जबकि दोनों एक ही ब्रांड के हों, तो बालों पर उनका अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है. कंडीशनर व शैंपू अपने बालों की प्रकृति के अनुसार ही लें.

3-घर में रहकर बालों की ऑयलिंग का अच्छा मौका है. इसलिए बालों को धोने से पहले ऑयल मालिश की नियमित खुराक देकर उनकी सुंदरता को बढ़ाना ना भूलें. बालों में ऑयल हल्का गुनगुना करके लगाएं. इसके लिए नारियल ऑयल सबसे अच्छा है. जैतून का ऑयल भी आम उपलब्ध होता है. 

 4-बालों के रखरखाव में हेयर मास्क का उपयोग करें. आंवला इस मुद्दे में बड़ा ही करिश्माई है. आमतौर पर सूखा आंवला भिगोकर उसे पेस्ट बनाकर फिर हम बालों में लगाते हैं. लेकिन अगर जल्दी हो तो कच्चा आंवला ही पेस्ट बना लें व उसे बालों पर 20 मिनट के लिए छोड़ें व फिर बाल धो लें. बाल निखरेंगे.
 
5-बालों की नियमित अंतराल पर ट्रिमिंग महत्वपूर्ण है. बालों के दोमुंहे हो चुके सिरों से छुटकारा चाहिए तो एक्सपर्ट हर 6 से 8 हफ्ते में बालों के सिरों को 1/4 इंच कम करते रहने की सलाह देते हैं.