लाइफ स्टाइल

RPF भर्ती 2024: कल से शुरू होंगे इन पदों के लिए आवेदन

RPF Recruitment 2024:  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे  प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स  (RPSF) में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों के लिए जॉब की घोषणा की है. अब जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बता दें, प्रक्रिया 15 अप्रैल से यानी कल से प्रारम्भ हो रही है और फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 14 मई है. फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाना होगा.

बता दें, इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 4,660 रिक्तियों को भरा जाएग. जिसमें 4,208 पद कांस्टेबल के लिए और शेष 452 पद  सब इंस्पेक्टर के लिए  हैं.

शैक्षणिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर-  जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है, वे आवेदन कर सकते हैं.

कांस्टेबल-  उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सर्टिफिकेट के साथ 10वीं पास की हो.

– RPF Recruitment 2024: आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां करें क्लिक

उम्र सीमा

सब इंस्पेक्टर- उम्र सीमा 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए.

कांस्टेबल-उम्मीदवारों की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए.

आवेदन फीस

एससी, एसटी, एक्स सर्विस मैन, महिला, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 250 रुपये है. बता दें, सीबीटी में मौजूद होने पर के बाद 250 रुपये वापस कर दिए जाएंगे. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस देनी होगी, उन्हें 400 रुपये सीबीटी में मौजूद होने के बाद वापस किए जाएंगे.

सैलरी

सब-इंस्पेक्टर पद:  शुरुआती सैलरी 35,400 रुपये होगी.
कांस्टेबल: शुरुआती सैलरी 21,700 रुपये होगी.

जानें- चयन प्रक्रिया के बारे में

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें सबसे पहले औनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) में शामिल होना होगा. फिर जो उम्मीदवर सीबीटी में सफल होंगे, उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. जिसके उन्हें फिजिकल टेस्ट और दस्तावेज़ वेरिफिकेशन में शामिल होना होगा. बता दें, फिजिकल टेस्ट में एक्स सर्विसमैन का शामिल नहीं होना होगा.

Related Articles

Back to top button