बालों को कलर करने के लिए घर पर तैयार करें यह हर्बल हेयर कलर

बालों को कलर करने के लिए घर पर तैयार करें यह हर्बल हेयर कलर

आज कल बाल सफ़ेद होने की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है। कई बार लोग बालों को कलर कराने के लिए डाई लगाते हैं जोकि बालों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक है। वहीं वक्त की कमी के चलते कुछ लोग पार्लर जाकर भी बाल कलर करवाते हैं जोकि बहुत ज्यादा महंगा पड़ता है। ऐसे में क्यों नहीं अप घर में ही बालों को कलर करने के लिए हर्बल हेयर कलर तैयार करते हैं। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर हेयर कलर

आलू एक ऐसी सब्जी है तो आपको हेयर कलर बनाने में मदद कर सकती है। आलू में स्टार्च पाया जाता है जोकि प्राकृतिक रूप से कलर की तरह ही कार्य करता है। इसके छिलके में विटामिन ए, बी व सी की प्रचुर मात्रा होती है। साथ ही इसमें आयरन, जिंक, पोटेशियम व कैल्शियम भी होता है जो बाल गिरने की समस्या को भी कम करता है।

आइए जानते हैं कैसे तैयार करें आलू का हेयर मास्क:

1.आलू का हेयर मास्क तैयार करने के लिए पीलर से आलू को छील लें। आलू को लगा कर लें व इसके छिलकों को सॉस पैन में एक कप पानी डालकर उबल लें। जब ये अच्छे से खौल जाए तो इसे कम से कम 6 से 10 मिनट तक मद्धम आंच पर पकाएं। अबी इसे आंच से उतारकर ठंडा होने दें।
2. इसे एक बोतल में भरकर रख लें। अगर आपको इसमें से बदबू आ रही है तो आप इसमें लेमन ग्रास तेल भी रख सकते हैं। अगर आप इस हेयर पैक को गीले बालों में लगाएंगे तो ये ज्यादा असरदार साबित होगा।