ओरल सेक्स करने से बड़ सकता है इस कैंसर का खतरा

ओरल सेक्स करने से बड़ सकता है इस कैंसर का खतरा

फोरप्ले के दौरान पार्टनर के यौन अंगों को चूमना ओरल सेक्स कहलाता है. आपको बता दें कि ओरल सेक्स मजेदार होने के बावजूद जोखिमभरा भी हो सकता है क्योंकि ओरल सेक्स करने की वजह से थ्रोट कैंसर या गले के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. अगर आप भी ओरल सेक्स करते हैं तो आपके लिए भी ये जानना बहुत जरूरी है कि इससे किस तरह आप गले के कैंसर का शिकार बन सकते हैं और कैसे इससे बचा जा सकता है.

ओरल सेक्स और गले के कैंसर के बीच संबंध: ओरल सेक्स के दौरान ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एच.पी.वी) फैल सकता है जो कि कैंसर की आशंका को बढ़ाता है. कई देशों में यौन संचारित रोगों का प्रमुख कारण एच.पी.वी है. अगर आप ओरल सेक्स की वजह से गले के कैंसर से बचना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें, जैसे कि: 

गले के कैंसर के लक्षण: ओरल सेक्स की वजह से यदि गले में कैंसर हो तो निम्न लक्षण सामने आ सकते हैं-

1. मुंह में छाले या अल्सर होना जो कि तीन हफ्तों तक भी ठीक न हों

2. मुंह के नर्म ऊतक रंगहीन हो जाते हैं

3. निगलने में दर्द होता है

4. हमेशा लगता है कि गले में खाना फंस गया है

5. टॉन्सिल में सूजन होना

ओरल सेक्स का सबसे बड़ा जोखिम एच.पी.वी है जिससे गले में कैंसर हो सकता है. ये खतरा उन लोगों में ज्यादा रहता है जो एक से ज्यादा पार्टनर के साथ सेक्स करते हैं. अध्ययनों में पाया गया है कि महिलाओं को एच.पी.वी से संबंधित गले का कैंसर कम होता है क्‍योंकि उनमें सर्विकल कैंसर से लड़ने के लिए प्रतिरक्षात्मक प्रतिक्रिया विकसित हो सकती है. पुरुषों में ऐसी इम्‍युनिटी नहीं देखी जाती है. इसके अलावा जो लोग 10 सालों से लगातार धूम्रपान कर रहे हैं, उनमें भी गले के कैंसर का खतरा बना रहता है.

क्या है बचाव:- गले के कैंसर को कम करने के लिए निम्न तरीके अपना सकते हैं-

1. ज्यादा सेक्स पार्टनर न बनाएं. आपके जितने ज्यादा सेक्शुअल पार्टनर होंगे, आप उतना ही ज्यादा ओरल सेक्स करेंगे और उतनी ही ज्यादा आपमें गले के कैंसर की आशंका बढ़ जाएगी. 

2. 9 से 26 साल के बच्‍चों और वयस्‍कों को एच.पी.वी वैक्‍सीन लगवाना चाहिए

3. नियमित स्‍क्रीनिंग करवाने से ट्यूमर का जल्‍दी पता चल सकता है. स्क्रीनिंग में डाॅक्टर आपकी गर्दन, गले और मुंह की जांच करेंगें.

4. जीभ और टॉन्सिल में किसी भी प्रकार की बीमारी या असामान्‍यता का पता लगाने के लिए नियमित डेंटल चेकअप करवाएं.

5. धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें. इससे भी गले के कैंसर की आशंका को कम किया जा सकता है.

6. कुल मिलाकर कहने की बात यह है कि सेक्स का आनंद उठाने के लिए ओरल सेक्स एक ज़रिया जरूर है लेकिन इसके जोखिम से अजनान बने रहने पर आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है.