आइए, जानते हैं कैसे पाएं टेनिंग से मुक्ति

आइए, जानते हैं कैसे पाएं टेनिंग से मुक्ति

धूप में जाने से अगर आपकी स्कीन झुलस गई है या ग्लो चला गया है, तो इसके लिए आपको कोई महंगी क्रीम लेने की जरुरत नहीं है. आप नेचुरल चीजों का प्रयोग करके भी स्किन टेनिंग से मुक्ति पा सकते हैं. आइए, जानते हैं कैसे पाएं टेनिंग से मुक्ति- 

टमाटर 
टमाटर को मैश कर लें व इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं. इसें 15 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें व फिर पानी से धो लें. इस ढंग को सप्ताह में दो बार दोहराएं. ये स्किन से टैनिंग को दूर कर उसे ब्राइटर व ग्लोइंग बनाएंगा.

बेसन 
थोड़े से बेसन में चुटकी भर हल्दी मिला लें. एक बर्तन लें व उसमें तीन छोटे चम्मच बेसन, एक चम्मच ओलिव तेल व नींबू का रस मिलाएं. इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें. इन सब को अच्छे से मिलाएं व चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें व फिर कम गर्म पानी से धो लें. ऐसा सप्ताह में दो बार करें.

शहद 
एक छोटे चम्मच शहद में दो चम्मच दही मिलाएं. इन्हें अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं व 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब कम गर्म पानी से चेहरा धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा प्रतिदिन करें.

एलोवेरा जेल 
सोने से पहले एलोवेरा को स्किन पर जरूर लगाएं. इसकी पतली लेयर को चेहरे पर लाएं व अगली प्रातः काल धोएं. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा प्रतिदिन करें.

खीरा
खीरे को अच्छे से ब्लैंड कर लें व इसके जूस को दूध में मिला लें. इसके पेस्ट को चेहरे व हाथों पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें व धो लें. ऐसा दिन में दो बार करें व जल्द ही बेहतर रिजल्ट पाएं.