दूध के साथ इसके सेवन से सीधे पड़ेगा आपकी मर्दानगी पर असर

दूध के साथ इसके सेवन से सीधे पड़ेगा आपकी मर्दानगी पर असर

दूध को अपने आप में संपूर्ण आहार माना जाता है। अक्सर डाॅक्टर दूध पीने की सलाह देते हैं। यह आपके पेट को भरा रखने के साथ आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। क्या आपको पता है कि दूध को किन चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए।

दूध हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन दूध कैसे हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है ये हम कम ही जानते हैं । दरअसल प्रोटीन से भरपूर दूध कुछ खास चीजों के साथ लेने पर शरीर को भारी नुकसान पहुंचाता है । इसका असर आपके शरीर पर तुरंत दिखाई देने लगता है । आइए हम आपको बता रहे हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनके खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

 
दूध का सेवन कई तरह से होता है, कई इसे कच्‍चा ही पीना पसंद करते हैं तो किसी को गरम-गरम अच्‍छा लगता है। दूध में खट्टा पदार्थ डालते ही दूध फट जाता है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट जहरीला अम्‍ल बना सकता हैं। खट्टे फल जहां बॉडी को ठंडक देते हैं वहीं दूध शरीर को गर्म रखता है। इन दोनों का अलग-अलग प्रभाव है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन कभी ना करे ना ही किसी को ऐसा करने की सलाह दे।

ऐसा कहा जाता है की दूध के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों मिलकर पेट में जहरीला रसायन बनाते हैं। ये दोनों ऐसे रसायन बनाते हैं जिससे पेट में तेज दर्द, ऐंठन और बदहजमी की समस्‍या होने लगती है। दूध और मछली का एकसाथ सेवन करना आपके हृदय के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि इसका असर धीरे-धीरे ही सही लेकिन बाद में काफी असरदारक दिखाता है। पुरुष इसको लेने से बचे तो ही बेहतर है।

 
दूध के साथ नमक का कॉम्बिेनेशन साथ में लेने की गलती भी आपको बहुत ही भारी पड़ सकती है। पुराणों मे भी बताया गया है की इस प्रकार का पेय शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है, असल मे ऐसा माना जाता है की इन्‍हें साथ में लेने से सफेद रोग हो सकता है, विशेषकर पुरुषों में। शरीर पर इसका प्रभाव धीरे-धीरे ही देखने को मिलता है। दूध के साथ चिकन, मटन लेने से भी बचना चाहिए, हालांकि दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, लेकिन शरीर इन्‍हें डायजेस्‍ट नहीं कर पाता जिससे परेशानी हो जाती है ।