सर्दियों में इन 5 गलतियो के कारण झड़ते है आपके बाल, जाने ऐसे पा सकते है छुटकारा

सर्दियों में इन 5 गलतियो के कारण झड़ते है आपके बाल, जाने ऐसे पा सकते है छुटकारा

सर्दियों में लोग अपने बालों को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं। कई लोग अपने बालों के झड़ने से या फिर डैंड्रफ की समस्या से जूझते नजर आते हैं। वहीं कई लोग बालों का रंग उड़ जाने से या फिर सफेद पड़ जाने से परेशान रहते हैं।

इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग मार्केट में उपस्थित कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की मार्केट में उपस्थित दवाई या फिर ऑयल भी कार्य नहीं कर पाती है।


क्या आप जानते हैं की सर्दियों में बालों के बेकार होने का कारण या फिर बालों के झड़ने के पीछे आपकी ही की हुई गलतियां होती हैं। आपकी छोटी-छोटी गलतियां या फिर लापरवाही ही आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है। आइए आपको बताते हैं उन गलतियों के बारे में जो आपके बालों के बेकार होने या फिर उनके झड़ने के पीछे के बड़ा कारण हो सकते हैं।

गरम पानी से न धोएं

आप अपने बालों को धोने के लिए ठंडे पानी या फिर गुनगुने पानी का प्रयोग करें। आप अपने बालों को नॉर्मल पानी से धोने की प्रयास करें ताकि आपके बालों में किसी तरह का कोई नुकसान न हो। वहीं, अगर आप गरम पानी से बालों को धोएंगे तो आपके बाल जड़ों से निर्बल हो सकते हैं। गर्म पानी बालों को बेकार करने का कार्य करता है।

तौलिए या टावल का रखें ख्याल
लोग नहाने के बाद एक ही तौलिए से शरीर को भी सूखाते हैं व उसी से बालों को भी सुखाते हैं, जो कि आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित होने कि सम्भावना है। अगर आप बालों को तौलिए से सुखाना चाहते हैं तो आप बालों के लिए एक अलग टावल रखें। इसके अतिरिक्त आप प्रयास कर सकते हैं की बाल अपने आप ही सूख जाएं, जिससे आपके बालों में किसी तरह का नुकसान न हो। जितना हो सकके ड्रायर का भी कम उपयोग करें। शैम्पू का ठीक ढंग से करें इस्तेमाल
लोग अक्सर बाल धोते समय शैम्पू को बिना पानी के ही सीधा अपने बालों में लगा लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से आपके बालों को बहुत ज्यादा ज्यादा मात्रा में नुकसान होता है। अगर आप शैम्पू को पानी में मिलाकर लगाएंगे तो आपके बालों को कम नुकसान पहुंचेगा। आप प्रयास करें की जब भी आप शैम्पू करें तो आप पानी में शैम्पू को मिलाकर फिर बालों में लगाएं।

बालों पर ज्यादा जोर न दें
कई बार हम अपने बालों पर ब्रशिंग करते समय बहुत ज्यादा ज्यादा ताकत लगा देते हैं जो कि हमारे बालों को निर्बल करके तोड़ने का कार्य करता है। जब लड़कियां अपने बालों में बैंड लगाती है तो वो बहुत ज्यादा टाइट हो जाते हैं। इस कारण बाल निर्बल होते हैं व बालों के टूटने की आसार ज्यादा हो जाती है।

सही तकिया चुनें
हम जब सोते समय अपने सिर के नीचे तकिया लगाते हैं वो भी हमारे बालों के लिए एक नुकसानदायक है। हम सामान्य सूती तकिए का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे बालों को तोड़ता है व बेकार करने का कार्य करता है। हमे सिर के नीचे नरम तकिया रखना चाहिए जो हमारे बालों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचाए।