गर्मियों के मौसम मे इन तरीको से बनाए यह टेस्टी मिंट मोहितो 

गर्मियों के मौसम मे इन तरीको से बनाए यह टेस्टी मिंट मोहितो 

लॉकडाउन का समय बढ़ता ही जा रहा है। इसके साथ ही गर्मियों का मौसम भी। कभी-कभी कुछ बेहद ठंडा पीने का मन करता है लेकिन कुछ चीजों के आलवा  ख़ास ऑप्शन समझ में नहीं आते हैं। 

गर्मियों को बीट करने के लिए आप मिंट मोहितो पी सकते हैं। इसका मिंटी व लेमन स्वाद बहुत ज्यादा बेहतर लगता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मिंट मोहितो की रेसिपी। क्या आप तैयार हैं कि कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को अपनाकर मिंट मोजीतो बनाने के लिए

मिंट मोहितो  बनाने के लिए सामग्री:
पुदीने के पत्ते- 800 ग्राम
नींबू- 1 किलोग्राम (24)
चीनी- 1 किलोग्राम मिंट मोहितो बनाने का तरीका:

मिंट मोहितो बनाने के लिए नींबू को धोकर काट लें। अब एक बर्तन में इस कटे हुए नींबू का रस निकाल लीजिए।

मोहितो बनाने के लिए चाशनी बनाएं। इसके लिए एक बर्तन में चीनी व 2 कप पानी डाल कर गैस पर चढ़ा दें। इसे तब तक पकने दें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल नहीं जाती है। इसे बीच बीच में चलाते रहें। चाशनी को चेक करें अगर तार वाली चाशनी तैयार हो गई है इसे थोड़ी देर व पकाकर गाढ़ा कर लें।

अब गाढ़ी हो चुकी चाशनी में 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिला लें। इस चाशनी को तीन तार का बना लें। चाशनी की कन्सिस्टेन्सी चैक करने के लिए चम्मच से चाशनी गिराकर देखें , अगर यह तीन तार की तरह गिर रही है तो इसका मतलब है कि चाशनी तैयार हो चुकी है। गैस बंद कर दें। चाशनी को ठंडा होने दें ।

अब मिक्सी में सारा पुदीना डालकर पुदीने के पत्ते व नींबू का रस डालकर बारीक पीस लें।

जब चाशनी के पूरी तरह से ठंडी हो जाए तब इसमें पिसे हुए पुदीने को चाशनी में डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे छान लें। अब सीरप को एक बोतल में भर कर रख लें। लीजिए आपका फ्रेश मिन्ट मोहितो तैयार है।

सर्विंग ग्लास में आइस क्यूब डालें व इसमें 4 चम्मच मोहितो व सोडा डालें। ग्लास में पुदीना व नींबू डालकर गार्निश करें।