बीस की उम्र में त्वचा काफी जवान होती है लड़कियां, ऐसे करे स्किन की देखभाल

बीस की उम्र में त्वचा काफी जवान होती है लड़कियां, ऐसे करे स्किन की देखभाल

हर लड़की को मेकअप करना बेहद पसंद होता है. हालांकि इस वजह से होने वाले त्वचा के नुकसान के बारे में किसी को अंदाजा नहीं होता है. इसलिए ऐसा होता है क्योंकि बीस की उम्र में त्वचा काफी जवान होती है और केमिकल वाले प्रोडक्ट का असर त्वचा पर कम  नजर आता है.

लेकिन यहीं असावधानी आगे चलकर वक्त से पहले झुर्रियों और काले धब्बों में तब्दील हो जाती हैं जिनका कारण फेस पर असमय बुढा़पा नजर आने लगता है. अगर त्वचा से जुड़ी ऐसी किसी परेशानी का सामना नहीं करना चाहते हैं तो जानिए कैसे रखा जाता है उम्र के मुताबिक अपनी त्वचा का ख्याल.

बीस साल तक की लड़कियों की त्वचा तो बेहद नाजुक और कोमल होती है. त्वचा का ख्याल भी आवश्यक होता है लेकिन अधिकतर लड़कियां इस आयु में त्वचा का ख्याल रखने के मामले में लापरवाही दिखाती है. हालांकि बीस से लेकर तिस साल की उम्र के दौरान इन्हें अपनी त्वचा का खास ध्याना रखना चाहिए. जैसे रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करना, साथ ही त्वचा की क्लींजिंग और टोनिंग का भी खासा ध्यान रखे. अगर हो पाय तो नियम से फेशियल भी आवश्यक करवाएं. 30 साल की उम्र के आते-आते बहुत सारी महिलाएं मां बन जाती हैं तो ऐसे में उन्हें गर्भावस्था के वक्त होने वाली त्वचा की दिक्कतों से छुटाकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए.  

बता दें की तीस साल की उम्र के बाद महिलाओं को त्वचा का खास देखभाल करनी चाहिए. इसी वक्त से सही देखभाल के माध्यम से फेस पर दिखने वाली झाईयों से बच सकती है. इससे बचने के लिए स्क्रब जरूर करें. ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाती है. साथ ही मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. चालीस की उम्र पास आते-आते आंखों के आसपास की त्वचा ढीली और काली पड़ने लगती है. इसे बचने के लिए रात्रि को अंडर आईमास्क जरूर उपयोग करें.