होलिका दहन से जुड़ी हैं ये तीन पौराणिक कथाएं, प्रह्लाद की तो सब जानते होंगे

होलिका दहन से जुड़ी हैं ये तीन पौराणिक कथाएं, प्रह्लाद की तो सब जानते होंगे

हर वर्ष फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को भद्रा रहित मुहूर्त में होलिका दहन किया जाता है। इस वर्ष होलिका दहन 28 मार्च दिन रविवार को है। होलिका दहन बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है। इस दिन लोग अपनी बुराइयों को दूर करने तथा सद्गुणों को ग्रहण करने का प्रण लेते हैं और अगले दिन रंगवाली होली खेलते हैं। दोस्तों, रिश्तेदारों और ​परिजनों को होली की शुभकामनाएं भी देते हैं। होलिका दहन से जुड़ी हुई 3 पौराणिक कथाएं है। इनके अतिरिक्त लोकप्रिय कथा भक्त प्रह्लाद की है, जिसे हिरण्यकश्यप की बहन होलिका आग में लेकर बैठ जाती है, लेकिन श्रीहरि की कृपा से प्रह्लाद बच जाते हैं और होलिका मर जाती है। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको हो​लिका दहन से जुड़ी उन 3 कथाओं के बारे में बता रहे हैं।

1. शिव तथा कामदेव की कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, माता पार्वती को भगवान शिव के साथ परिणय सूत्र में बंधना था, लेकिन वे ध्यान और तप में बेहद लीन थे। इस बात से चिंतित माता पार्वती ने कामदेव से मदद ली। वे प्रेम के देवता माने जाते हैं। माता की मदद करने के लिए कामदेव ने भगवान शिव पर पुष्प बाण से प्रहार कर दिया। पुष्प बाण के प्रहार से लोग प्रेम के वशीभूत हो जाते हैं, लेकिन भगवान शिव के साथ ऐसा नहीं हुआ।


तप भंग होने से भगवान भोलेनाथ इतने क्रोधित हो गए कि उन्होंने अपना तीसरा नेत्र खोला और काम देव को अपने क्रोधाग्नि से जलाकर भस्म कर दिया। कामदेव की ऐसी हालत देखकर उनकी पत्नी रति भगवान शिव से क्षमा मांगने लगीं और उनको मूल स्वरूप में लौटाने की प्रार्थना करने लगीं। तब तक भगवान शिव शांत हो चुके थे। उन्होंने कामदेव को फिर जीवित कर दिया। जिस​ दिन वे भस्म हुए उस दिन होलिका दहन होने लगा। अगले दिन उनको प्राणदान मिला था, इसलिए होलिका दहन के अगले दिन रंगों का त्योहार होली मनाई जाने लगी।


2. पूतना वध कथा

कंस को पता था कि वह अपने भांजे श्रीकृष्ण के हाथों मारा जा सकता है। इस वजह से उसने कई बार भगवान ​श्रीकृष्ण को मारने का प्रयास किया। इसी क्रम में उसने एक बार पूतना नाम की एक राक्षसी को श्रीकृष्ण को मारने के लिए गोकुल भेजा। तय योजना के अनुसार, पूतना बाल श्रीकृष्ण को लेकर चली गई और स्तनपान कराने लगी। उसी दौरान भगवान श्रीकृष्ण ने उसका वध कर दिया। उस दिन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि थी, इसलिए हर वर्ष फाल्गुन पूर्णिमा को होलिका दहन होने लगा।


3. ढुण्ढा राक्षसी वध

भविष्यपुराण के अनुसार, एक ढुण्ढा राक्षसी ने अपने कठोर तप से भगवान शिव को प्रसन्न दिया और उनसे वरदान प्राप्त कर लिया। वरदान के प्रभाव का उसने गलत प्रयोग करना शुरु कर दिया। वह बालकों को डराने लगी। उसका अत्याचार बढ़ गया। तब महामुनि वशिष्ठ जी ने महाराज रघु को ढुण्ढा राक्षसी के वध का उपाय बताया।

उसके अनुसार, राजा ने उप्पलें, सूखी लकड़ी आदि एकत्रित कराए और हवन करके उसमें आग लगा दी। उसके बाद किल-किल उच्चारण करते हुए ताली बजाई। फिर उस अग्नि की तीन बार परिक्रमा की। वहां एकत्र लोगों ने दान दिया और हास्य-परिहास किया। ऐसा करने से ही ढुण्ढा राक्षसी का अंत हो गया। इसके बाद से ही होलिका दहन प्रचलित हो गया।


लड़कियां अपने पति को भी टच नहीं करने देती है अपना फोन, वजह जानकर हिल जायेगा दिमाग

लड़कियां अपने पति को भी टच नहीं करने देती है अपना फोन, वजह जानकर हिल जायेगा दिमाग

आजकल हर किसी के पास अपना स्मार्टफ़ोन होता है जिसे वह अपने बॉयफ्रेंड या अपने पति से छुपाकर रखती है। आज हम आपको लड़कियों के बारे में बताने जा रहे हैं खासकर गर्लफ्रेंड के बारे में कई बार आपने देखा होगा कि आपकी या फिर आपकी किसी भी फ्रेंड की गर्लफ्रेंड रहती है जो कभी भी उन्हें अपने स्मार्टफोन को छूने नहीं देती है।

क्यों छुपाकर रखती है फोन:

लड़कियां ज्यादातर अपने फोन को इसलिए नहीं छूने देती क्योंकि छोटी-छोटी बातों पर बॉयफ्रेंड अपनी गर्लफ्रेंड को टोकते हैं कि तुम्हें यह काम नहीं करना चाहिए तो मैं वह काम नहीं करना चाहिए।

लड़कियों की कुछ निजी और पर्सनल बातें भी फोन में रहती है इसलिए लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड को फोन टच नहीं करने देती है। 

लड़कियां अपने एक्स और लव की कई यादें फ़ोन में संजोकर रखती है इसलिए फ़ोन को बॉयफ्रेंड के हाथ लगनसे बचाती है। 

इसके अलावा अपनी किसी फ्रेंड की निजी टॉक भी फ़ोन में रखती है इसलिए फ़ोन को छूने से रोकती है। 


Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे       दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       गर्मियों में तरबूज का ज्यादा सेवन भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकशान       गले के रोग को हल्के में न लें, लापरवाही बन सकती है इस बड़ी बीमारी की वजह