घर पर इन स्वादिस्ट तरीको से बनाए इम्यूनिटी भरे यह लड्डू

घर पर इन स्वादिस्ट तरीको से बनाए इम्यूनिटी भरे यह लड्डू

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामलों की संख्या करीबन 491 हो गई है, जिसमें 10 मौतें व 36 अच्छा होने के भी मामले शामिल हैं.

 ऐसे में माना जा रहा है कि इस वायरस से निर्बल इम्यूनिटी वाले लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं. इसलिए इम्यूनिटी मजबूत रखना बेहद महत्वपूर्ण है. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में पौष्टिक फल व सब्जियां शामिल कर सकते हैं. साथ ही योग, अभ्यास जैसी चीजें भी कर सकते हैं. इसी बीच पिलेट्स ट्रेनर राधिका कार्ले ने इंस्टाग्राम पर एक रेसिपी शेयर की है, जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है.

हल्दी व अदरक एनर्जी बॉल्स:

सामग्री:
3 चम्मच- घी
1/4 कप – गुड़ व पाम शुगर
1/2 चम्मच – ताजा हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच – अदरक पाउडर
1/2 चम्मच – दालचीनी पाउडर

बनाने की विधि: पैन को गैस पर रखें व बटर डालें. इसमें गुड़ डालें व अच्छी तरह मिलाएं. अब एक बाउल में पाउडर हल्दी, अदरक व दालचीनी पाउडर डालें. इसमें बटर व गुड़ मिलाएं. इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब अपने हाथों पर हल्का पानी लगाएं व बॉल्स बनाएं. इन एनर्जी बॉल्स को एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर के रख लें.

कार्ले के अनुसार, एनर्जी बॉल्स में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. उन्होंने बोला कि इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए इसे प्रातः काल व दोपहर में जरूर खाएं.

PLOS ONE (पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस) जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है जो प्रतिरक्षा (इम्यूनिटी) को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है. इसके अतिरिक्त अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीबैक्टीरियल व एंटी-वायरल गुण होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है.

अदरक के अन्य स्वास्थ्य लाभ:

– दर्द कम करने में मदद करता है.
– सर्दी-जुकाम कम करता है.
– मिचली की समस्या कम करता है.
– पाचन बेहतर करता है.
– दिल रोग के खतरे को कम करता है.
– मॉर्निंग सिकनेस के लिए अच्छा होता है.
– मांसपेशियों के दर्द व सूजन से राहत दिलाता है.
– अर्थराइटिस के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करता है.
– शुगर लेवल कंट्रोल करता है.