मुहासो की समस्या को दूर करने के लिए करे ये...

मुहासो की समस्या को दूर करने के लिए करे ये...

अक्सर किशोरावस्था में मुहासो की समस्याशुरू होकर बहुत ज्यादा वर्षों तक परेशान करती है. कई स्त्रियों में तो यह समस्या तीन-चार सालों में दूर हो जाती है, लेकिन कुछ में 30-35 साल की आयु में भी होता रहता है.

कुछ युवतियों को छोटे तो कुछ को बड़े-बड़े पस व दर्द वाले मुंहासों की समस्या होती है. इसे अधिक हाथों से छेड़ने, नोचने से दाग या स्कीन पर गड्ढे से बन जाते हैं, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.आज हम आपके साथ शेयर कर रहे है कुछ घरेलु नुश्खे जैसी आप इसे निजात प् सकती है

आई ड्रॉप: क्या आपको मालूम है कि आप जिस आई ड्रॉप का प्रयोग आंखों में करती हैं, उसे पिंपल्स पर भी लगा सकती हैं. इससे मुंहासों में होने वाली जलन और दर्द से छुटकारा मिल सकता है. जब भी आपको मुंहासों पर जलन या दर्द हो, तोआई ड्रॉप लगा दें.

पेपरमिंट :पेपरमिंट का पेस्ट तैयार कर लें. चेहरे पर जहां भी मुंहासे हुए हैं, वहां पेपरमिंट पेस्ट को अच्छी तरह से अप्लाई करें. थोड़ी देर सूखने के लिए रख दें. इसके बाद चेहरा धो लें. इससे पिंपल्स गायब होने लगेंगे.

नीम का पेस्ट:नीम का पेस्ट मुंहासों से राहत दिलाता है. नीम की पत्तियों को पीस लें. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. मुंहासे कम होने लगेंगे, जब आप इसका प्रयोग लगातार करेंगी.

जायफल व मिल्क मिक्स:जायफल पाउडर को दूध में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. पिंपल्स पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं. पेस्ट सूख जाए, तो पानी से चेहरे को धो लें. इसे आप रात में चेहरे पर अप्लाई करके सो सकती हैं.