दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स की माफ होगी पूरी फीस ,ऐसे करें अप्लाई

दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स की माफ होगी पूरी फीस ,ऐसे  करें अप्लाई

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऑफिस ऑफ डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ने एक स्कॉलरशिप स्कीम को लॉन्च किया है. ये फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम (FSS) आर्थिक रूप में कमजोर विद्यार्थियों (EWS) के लिए है. ये स्कॉलरशिप उन EWS स्टूडेंट्स को दी जाएगी, जिन्होंने यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में रेगुलर एडमिशन लिया हुआ है.

ये स्कीम गवर्नमेंट के ‘सबका साथ सबका विकास’ मोटो के अनुसार प्रारम्भ की गई है. इस स्कीम के अनुसार स्टूडेंट्स की सभी फीस माफ कर दी जाएगी. हालांकि, स्टूडेंट्स की एग्जामिनेशन और हॉस्टल फीस माफ नहीं होगी.

12 दिसंबर तक जमा करें अप्लीकेशन फॉर्म

नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टूडेंट्स को shortest.link/dufss?l=en पर जाकर अप्लिकेशन फॉर्म का लिंक डाउनलोड करना होगा. योग्य उम्मीदवार संबंधित डिपार्टमेंट में अपने अप्लिकेशन फॉर्म को जमा कर सकते हैं. अप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 12 दिसंबर 2022 शाम 4 बजे तक है. इस फॉर्म में उम्मीदवारों को पर्सनल डिटेल्स, कोर्स और कॉलेज की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा, उम्मीदवारों को अपना कॉन्टैक्ट डिटेल्स भी फॉर्म में देना महत्वपूर्ण है.

किन्हें मिलेगा स्कीम का फायदा

FSS स्कीम का लाभ उन स्टूडेंट्स को मिलेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. जिन स्टूडेंट्स की सालाना आय चार लाख रुपये से कम है, उनकी 100 प्रतिशत फीस माफ होगी. चार से आठ लाख रुपये पारिवारिक वार्षिक आय वाले स्टूडेंट्स की फीस 50 प्रतिशत माफ की जाएगी. जिन स्टूडेंट्स का एग्जाम फीस बकाया है, वे भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

इस स्कीम के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स

  • पिछले वर्ष परिवार की वार्षिक आय का सर्टिफिकेट. इसे तहसीलदार या उसके बराबर के अधिकारी द्वारा जारी किया होना चाहिए.
  • पैरेंट्स के ITR की कॉपी (जरूरत पड़ने पर)
  • पिछले एग्जाम की पासिंग मार्कशीट की कॉपी.
  • डिग्री/पोस्टग्रेजुएट डिग्री कोर्स में असली विद्यार्थी की कॉपी.
  • फीस पेमेंट की रसीद, जिसमें हर खर्चे की जानकारी हो.
  • बैंक पासबुक की कॉपी, जिस पर एकाउंट नंबर, IFSC कोड और फोटोग्राफ उपस्थित हो.