यह जाने बालों के झड़ने की जाने कारण व इलाज

यह जाने बालों के झड़ने की जाने कारण व इलाज

वैसे तो बाल झड़ना एक आम दिक्कत हो गई है. अगर इसे डॉक्‍टरी भाषा में समझया जाए तो इसे एलोपेशीया बोला जाता है. कई बार इनका अच्‍छी तरह से ख्याल रखने पर बालों का झड़ना रोका जा सकता है.

मगर कई लोगों की शिकायत होती है कि वह चाहे जो कोई भी इलाज कर लें, उनके बाल लगातार टूटते ही रहते हैं. यदि आपके बाल अच्‍छी तरह से केयर करने के बाद भी टूटते जा रहे हैं, तो सबसे पहले इसकी वजह जानना आवश्यक है. लेकिन तभी जाकर आप इसका सही तरह से उपचार करवा पाएंगे. तो चलिए जानते हैं हेयर फॉल ली वजह के बारें में...

हॉट शॉवर
हॉट वाटर के वजह से बालों के रोमछिद्र खुल जाते हैं और स्कैल्प भी ड्राय होने लगती है. इससे बालों की जड़ें खुल जाती हैं और फलस्वरूप बाल झड़ने लग जाते हैं. हालांकि एक बार बाल को जड़ से अलग हो जाते है तो दोबारा इन्‍हें उगाना मुश्किल हो जाता है.

तनाव
बालों का झड़ने के पीछे एक बड़ी वजह तनाव भी है. यदि आप तनावपूर्ण स्तिथि से गुजर रहे हैं, तो आपके बाल झड़ेंगे. अगर आप तनाव को कम कर सकते है तो हेयर फॉल से तेहि से बच सकते हैं.

स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन
रूसी के अलावा, स्‍कैल्‍प पर कई तरह के संक्रमण होते हैं, जो कि बालों के झड़ने कि वजह बनते हैं. स्‍कैल्‍प पर जमी कवक खुजली पैदा करने के साथ ही पोर्स को भी ब्‍लॉक कर देती है. जिससे खोपड़ी पर मौजूद नेचुरल तेल थम जाता है. इससे बाल जड़ों से टूटना प्रारंभ हो जाते हैं.