इन तरीको से रखे यह पवित्र चैत्र नवरात्रि का व्रत, जाने

इन तरीको से रखे यह पवित्र चैत्र नवरात्रि का व्रत, जाने

कोरोना वायरस के चलते घर में अगर आप लॉकडाउन हैं तो ज्यादा घबराइए मत। इस दौरान अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखें। इस बार चैत्र नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स करने के भी हर महत्वपूर्ण कदम उठाएं। 

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि चैत्र नवरात्रि का व्रत बहुत जरूरी माना जाता है क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्यूनिटी को बढ़ाने की आवश्यकता होती है। इस समय बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना महत्वपूर्ण हो जाता है। अगर आप नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ हेल्दी भी रहना चाहते हैं तो इस प्रकार के डाइट प्लान को अनुसरण करें।

ब्रेकफास्ट
व्रत के दौरान ब्रेकफास्ट में आप कुट्टू के आटे का चीला खा सकते हैं। टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें पनीर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप साबूदाने की खिचड़ी, आलू वड़ा व बनाना लस्सी पी सकते हैं। आप प्रातः काल के नाश्ते में राजगीरा व मखाने की पुडिंग भी खा सकते हैं। हेल्थ का ध्यान रखते हुए आप बादाम व किशमिश वाला दही प्रातः काल के नाश्ते में जरूर शामिल करें। अगर आपका मन मीठा खाने का कर रहा है तो आप व्रत के लड्डुओं का सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप चोलाई का नमकीन दलिया भी बना सकते हैं।

लंच
लंच में आप सब्जियों से भरपूर साबूदाने की खिचड़ी व दही का सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप कुट्टू के आटे की चपाती दही वाले आलू, अनार व पुदीने का रायते का सेवन कर सकते हैं। हेल्थ का ध्यान रखते हुए लऔकी की सब्जी, राजगीरा की रोटी, बेक्ड साबूदाना व आलू की टिक्की, आलू का परांठा, कुट्टू की पूरी व दही वाले अरबी का सेवन कर सकते हैं।

शाम का नाश्ता
शाम के नाश्ते में रोस्टेड पनीर, अमरूद व सेब का फ्रूट चाट, छांछ, कुट्टू का पकौड़ा, बेक्ड बनाना चिप्स, मखाने की खीर व शकरकंद की चाट खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः 

डिनर
व्रत के दौरान डिनर में आप साबूदाने के कटलेट, लऔकी की खीर, पनीर की खीर, बादाम मिल्क, फ्रूट क्रीम, केसर का दूध, साबूदाने की खीर व ग्रिल्ड पनीर खा सकते हैं।