यहा जाने भोजन में तड़का लगाने से मिलने वाले लाभ

यहा जाने भोजन में तड़का लगाने से मिलने वाले लाभ

रसोई घर में अक्सर दाल-सब्जी बनाते समय उनका स्वाद बढ़ाने के लिए उस पर तड़का लगाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं खाने में लगा तड़का भोजन का सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि जाने-अनजाने आपकी स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है. 

आप सोच रहे होंगे स्वास्थ्य का ध्यान भला वो कैसे. तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि भोजन में लगने वाला तड़का कई बार व्यंजन की वजह से शरीर में पैदा हुए विकारों को भी दूर करने में मदद करता है. आइए जानते हैं आखिर कैसे. साथ ही यह भी जानने की प्रयास करेंगे कि खाने की किस वस्तु में किस खास वस्तु का तड़का लगाने से स्वास्थ्य फायदा मिलता है व क्या है इसके फायदे.   

भोजन में तड़का लगाने से मिलने वाले लाभ-
-हल्दी-

कई व्यंजनों में हल्दी का छौंक लगाया जाता है. हल्‍दी में उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट्स आपको इंफेक्शन से बचाते हैं. साथ ही हल्‍दी में उपस्थित एंटीबायोटिक तत्व, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपकी कई रोगों से रक्षा करने में सहायता करते हैं. 

-कड़ी पत्ता-
कड़ी पत्ता भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को कई विटामिन भी प्रदान करता है. इसमें विटामिन बी1, बी3, बी9 ,आयरन, फ़ॉस्फोरस व कैल्शियम भी उपस्थित होता है, जो आपके पाचन तंत्र व दिल की स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते है. डायबिटीज से बचने व बालों को काला बनाए रखने का यह बेहद लाभकारी होता है.

-लहसुन-
खाने में लहसुन का छौंक लगाने से इम्‍यूनिटी मजबूत होती है. जिसकी वजह से  व्यक्ति इंफेक्‍शन व सर्दी-जुकाम जैसी कई बीमारियों से बचा रहता है.

-सरसों व जीरा-
छौंक में सरसों व जीरा का प्रयोग पाचन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. जीरे में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम व कॉपर जैसे तत्व पाए जाते है. ये खाने का स्वाद बढ़ाकर स्वास्थ्य को भी कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 

किस भोजन में लगाएं किस वस्तु का छौंक-
कढ़ी-

दही से बनने वाली कढ़ी ज्यादातर लोगों को बेहद पसंद होती है. लेकिन पेट में पहुंचकर यह पचने में बहुत ज्यादा समय लेती है. इसलिए कढ़ी बनाते समय इसमें मेथी दाने, सरसों, कड़ी पत्ते आदि से छौंक लगना चाहिए.  

अरहर की दाल-
अरहर की दाल की तासीर गर्म होने की वजह से इसमें घी, अदरक-लहसुन व जीरे का छौंक लगाना चाहिए. 

सरसों का साग-
पंजाबी लोगों की पसंदीदा डिश, सरसों का साग खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता है लेकिन यह कई बार गैस की समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए इसे बनाते समय इसमें प्याज, लहसुन व अदरक का तड़का लगाना चाहिए. 

अरबी-
अरबी, भिंडी व कद्दू जैसी सब्जियां शरीर में पहुंचकर देरी से पचती हैं. इसलिए इन्हें बनाते समय इनमें मेथी दाने, सौंफ व अजवाइन से छौंका जाता है.