ज्योतिष के अनुसार जानें जीवन में मोर पंख का महत्व

ज्योतिष के अनुसार जानें जीवन में मोर पंख का महत्व

हमारे ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार, मोर पंख का घर में रखना शुभ माना गया है। मोरपंख को नौ ग्रहों का मुखिया भी कहा जाता है। मान्यता है कि इसे घर पर रखने या लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही इससे जुड़े कुछ उपाय करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख व खुशहाली मिलती है। मोरपंख के फायदे...

- घरों में पति-पत्नी के बीच झगड़े रहते हैं उन्हें अपने बेडरूम की पूर्व दिशा या दक्षिण पूर्व दिशा पर मोरपंख लगाना चाहिेए। मान्यता है कि इससे दांपत्य जीवन में चल रहा क्लेश दूर होकर रिश्तों में मिठास आती है।

- घर के छोटे बच्चों को नजर लगने का डर रहता है। ऐसे में एक चांदी की ताबीज़ में मोर का पंख डालकर नवजात को पहना दें। इससे उसपर पड़ी बुरी नजर  दूर हो जाएगी। 

- घर में राहू दोष होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए घर की पूर्वी और उत्तर-पश्चिम दीवार पर, जेब में या डायरी में मोर पंख रखें। 

- घर के मुख्य द्वार से ही सकारात्मक व नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। ऐसे में घर के मेन गेट पर मोर का पंख लगा दें। इससे घर में पॉजिटिविटी का संचार होगा। 


सोते समय रात को तकिए के नीचे रख लें तुलसी के चार पत्ते

सोते समय रात को तकिए के नीचे रख लें तुलसी के चार पत्ते

हिन्दू धर्म में तुलसी को माता की तरह पूजा जाता है। तुलसी का पौधा हर घर में मिलता है। विष्णुप्रिया होने के साथ साथ तुलसी किसी की रूठी हुई किस्मत को बदल देती है और उसके घर में खुशहाली भर देती है। ऐसे में तुलसी में इतने सारे गुण और फायदे हैं जिन्हें जानने के बाद धर्म के लोग अपने घर में तुलसी के पौधे को विशेष प्रेम और सम्मान के साथ जगह देते हैं।

तुलसी के पौधे के फायदे:

तुलसी के महज चार पत्ते कैसे आपकी जिंदगी बदल सकते हैं। ऐसे में अगर घर में पैसे की कमी, व्यापार में घाटे, और कलह वाले जीवनके चलते अगर आपको रात को नींद नहीं आ रही तो तुलसी के चार पत्तों को रोज रात को तकिए के नीचे रखकर सो जाएं।

शाम ढलने से पहले तुलसी के पौधे से चार पत्ते तोड़ लेने हैं और रात को सोने से पहले इन चार पत्तों को तकिए के नीचे रखकर सो जाना है। इसके बाद सुबह इन चार पत्तों में से दो पत्ते चबाकर खा लीजिए और दो पत्तों को संभाल कर रख सकते हैं।