लाइफ स्टाइल

AC की तरह फ्रिज में भी लग सकती है आग, भूलकर भी न करें ये बड़ी गलतियां

भारत में पिछले कुछ हफ्ते से जबरदस्त हीटवेव चल रहा है. इस हीटवेव की वजह से आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. हाल ही में नोएडा से लेकर गाजियाबाद तक कई स्थान AC ब्लास्ट होने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. AC या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में ब्लास्ट होने की वजह से आग लगने और पूरे घर के स्वाहा होने की खबरें सामने आई हैं. AC की तरह ही घर में इस्तेमाल किए जाने वाले फ्रिज में भी आग लग सकता है. ऐसे में गर्मी के दिनों में हमें फ्रिज यूज करते समय कई तरह की सावधानियां बरतने की आवश्यकता है.

ओवरहीटिंग

AC हो या फ्रिज या फिर कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, उनमें आग लगने की मुख्य वजह ओवरहीटिंग होना है. फ्रिज से निकलने वाली गर्मी की वजह से उसमें आग लगने की आसार हो सकती है. ऐसे में आपको फ्रिज को ऐसी स्थान रखनी चाहिए, जहां उसे ठंडा होने के लिए हवा लग सके. कॉम्पैक्ट स्थान होने की वजह से फ्रिज की बॉडी को ठीक ढंग से ठंडा होने के लिए हवा नहीं मिलता है, जिसकी वजह से वह ओवरहीट हो सकता है और उसमें आग लग सकती है.

वोल्टेज फल्क्चुएशन

गर्मी के दिनों में बिजली की डिमांड अधिक होती है. ऐसे में वॉल्टेज फल्क्चुएशन का भी सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में फ्रिज को आग लगने से बचाने के लिए हाई वोल्टेज स्टेब्लाइजर का इस्तेमाल करें. स्टेब्लाइजर आपको फ्रिज या अन्य उपकरणों में वॉल्टेज फ्लक्चुएशन यानी उतार-चढ़ाव को रोकता है.

रेगुलर में टेनेंस

AC की तरह आपको फ्रिज की भी रेगुलर मेंटेनेंस करानी चाहिए. फ्रिज में भी कंप्रेसर लगा होता है, जिसमें लीकेज या फिर ओवरहीटिंग की परेशानी हो सकती है. रेगुलर मेंटेनेंस से फ्रिज के कंप्रेसर या अन्य उपकरण जैसे कि फिल्टर, वेंट आदि साफ हो जाते हैं और फ्रिज के कंप्रेसर पर लोड नहीं पड़ता है और वह बलास्ट नहीं होता है.

डिफ्रॉस्ट करें

फ्रिज में आपको एक डिफ्रॉस्ट बटन मिलता है, जिसे समय-समय पर यूज करके फ्रिज में जमने वाले बर्फ को साफ किया जाता है. ऐसा करने से फ्रिज की लाइफ ठीक रहती है और फ्रिजर भी खराब नहीं होता है.

वेंटिलेशन

आप अपने घरों के किचन में फ्रिज को ऐसी स्थान रखें जहां उसे मुनासिब वेंटिलेशन मिलती रहे. ऐसा नहीं होने पर फ्रिज की बाहरी सतह ठंडी नहीं होगी और उसमें आग लगने का खतरा रहेगा. गर्मी के दिनों में आप चाहें तो फ्रिज को पंखे से हवा करके ठंडा भी कर सकते हैं. फ्रिज के कंप्रेसर में ज्वलनशील गैस भरी होती है, जो अधिक गर्म होने पर आग पकड़ सकती है.

Related Articles

Back to top button