जानिए स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा ढोकला बनाने का तरीका

जानिए स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा ढोकला बनाने का तरीका

 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) है। इस मौके को ख़ास बनाने के लिए अगर स्वाद (Taste) भी तिरंगे के रंग में रंगा हो तो बात ही कुछ व है। कोरोना काल (corona time) में 15 अगस्त के जश्न को कुछ अलग ढंग से मनाते हुए घर पर ही तिरंगा ढोकला (Tiranga Dhokla) की रेसिपी (Recipe) टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया करें। 

न सिर्फ इसका स्वाद बल्कि इसका लुक भी आपको लंबे समय तक याद रहेगा। स्वतंत्रता दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है व इस मौके पर आप घर पर बनाएं तिरंगा ढोकला। आइए आपको बताते हैं इसकी सरल रेसिपी के बारे में


तिरंगा ढोकला बनाने के लिए सामग्री:
सूजी - 250 ग्राम (1.5 कप से थोडा़ कम)
बेसन - 1 कप (100 ग्राम)
दही - 1 कप
खाने वाला रंग- हर व केसरिया
ऑयल - 4 टेबल स्पून
नींबू - 2
हरी मिर्च - 4
ताजा नारियल - 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
हल्दी पाउडर - ½ छोटी चम्मच
सरसों के दाने - 1 छोटी चम्मच
तिल - 1 छोटी चम्मच
करी पत्ता - 15 - 20
नमक - 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

तिरंगा ढोकला बनाने की रेसिपी:

तिरंगा ढोकला बनाने के लिए तीन भिन्न भिन्न रंग के बैटर तैयार करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले 250 ग्राम सूजी को भिन्न-भिन्न प्याले में बाराबर मात्रा में निकाल लें।

हरा बैटर बनाने के लिए खाने वाला रंग (हरा) सूजी में मिला लें। केसरिया बैटर बनाने के लिए इसमें डार्क ऑरेंज रंग मिला लें व सफ़ेद वाले बैटर को ऐसे ही रहने दें।

अब भिन्न-भिन्न प्याले में रखे बैटर में फेंटा हुआ दही व आधा छोटी चम्मच नमक डालकर मिला लें व तीनों प्यालों को 10-15 मिनिट के लिए ढक कर रख दें। ऐसा करने से सूजी अच्छे से फूल जाएगी।

अब कूकर में पानी डालकर पानी गर्म करें। अब कूकर के कंटेनर में चिकनाई लगाकर इसमें भिन्न-भिन्न रंग का मिलावट भरें व इसे कूकर में डाल दें। गैस की आंच हल्की रखें व कूकर में सीटी ना लगाएं। इसे मद्धम आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। इसके बाद कूकर का ढक्कन खोलकर देखें व चाकू की नोक ढोकले में डालकर देखें कि कहीं ये चिपक तो नहीं रहा है। अगर अच्छा है तो इसे कंटेनर से निकालकर भिन्न-भिन्न रखें। ठंडा कीजिये व चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग कर लीजिये।

ढोकला प्लेट में पलट कर निकालें। चाकू से अपने मनपसन्द आकार में ढोकला काट लीजिये।

तड़का बनाएं:-
कड़ाही को गैस पर चढ़ाएं। अब इसमें 1 टेबल स्पून ऑयल डालें, ऑयल गरम होने के बाद, राई डालिये, राई तड़कने के बाद गैस कम कर दीजिए व ऑयल में करी पत्ता, तिल डाल कर हल्का सा भून लीजिए। इसमें लम्बाई में कटी हुई हरी मिर्च डाल कर हल्का सा भून लीजिए। मसाला भून कर तैयार है, गैस बन्द कर दें। इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी स्थान डालिये। कद्दूकस नारियल को ऊपर से डाल कर गार्निश करें। लीजिए तैयार है आपका यमी तिरंगा ढोकला।