केले से बने हेयर पैक आपके बालों को देगा नया टेक्सचर, थिकनेस व चमक

केले से बने हेयर पैक आपके बालों को देगा नया टेक्सचर, थिकनेस व चमक

केले से बने हेयर पैक आपके बालों को नया टेक्सचर, थिकनेस व चमक बढ़ाने में मदद करते हैं. केले से बने होम मेड हेयर पैक में किसी तरह के कैमिकल तत्व नहीं होते. इसीलिए इससे बालों को नुकसान का भय नहीं होता है.

बालों के लिए कितना लाभकारी है ये?

केले में सिलिका होता है. यह खनिज तत्व आपके शरीर में कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद करता है. इससे बाल घने व मजबूत होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण सिर की खुजली व डैंड्रफ जैसी समस्या दूर करने में भी सहायक हैं.

1. केला व अंडा
सामग्री : केले - 2, अंडा - 1, नारियल ऑयल - 1 चम्मच, शहद - 3 चम्मच

कैसे लगाएं : केले को मैश करके जूस वाली छन्नी से छान लें. इससे उसके रेशे अलग हो जाएंगे. इसके बाद केला, अंडा, नारियल ऑयल व शहद, इन सभी तत्वों को एक कटोरे में मिला लें. अब इसे बालों में लगा लें. लगाने के बाद बालों को शाॅवर कैप से ढंक लेंे. इसके बाद बालो धो लें.

फायदा : बाल स्ट्रांग और घने होते हैं.

2. केला व सरसों का तेल

सामग्री : केला - 1, सरसों का ऑयल - एक बड़ा चम्मच

कैसे लगाएं : केले को मैश कर लें. इसमें सरसों के ऑयल की कुछ बूंदें डालें. इसे अपने सिर पर अच्छे से लगाएं. आधे घंटे बाद इसे शैम्पू से धो लें. ध्यान रखें कि सरसों के ऑयल का इस्तेमाल ज्यादा ना करें क्योंकि यह गाढ़ा होता है. इसे निकालने में आपको बहुत ज्यादा समय लगता है.

फायदा : इससे बालों का रूखापन दूर होता है व शाइनिंग बढ़ती है.

3. केला व शहद

सामग्री : केले - 2, शहद - 2 चम्मच

कैसे लगाएं इसे : केले को मैश करें. इसे एक मोटी छन्नी से छानने के बाद निकले पेस्ट में 2 चम्मच शहद मिलाएं. अब इस मिलावट को बालों व स्कैल्प पर लगाएं अौर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें. फिर बालों को अच्छी तरह से धो लें.

फायदा : बालों को नरिशमेंट मिलता है व उनका झड़ना कम होता है.