घर पर ही बनाएं टेस्टी मूंगलेट,इस रेसिपी को अवश्य करें ट्राई

घर पर ही बनाएं टेस्टी मूंगलेट,इस रेसिपी को अवश्य करें ट्राई

 -मूंगलेट मूल रूप से मूंग दाल चीला या भारतीय पैनकेक का एक भुलक्कड़ संस्करण है. मूंगलेट एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जिसे आप डाइटिंग के दौरान भी खा सकते हैं. यह प्रोटीन से भरा हुआ है और सभी वजन पर नजर रखने वालों के लिए आदर्श है. यदि आप नए स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं, तो यह रेसिपी आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए. कुछ सब्जियों जैसे प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को मिलाने से यह डिश और भी हेल्दी हो जाती है.

मूंग दाल को पहले भिगोया जाता है और फिर चीला का घोल बनाने के लिए ब्लेंड किया जाता है. मूंगलेट को मक्खन में पकाया जाता है और यह अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है. आप इसे नाश्ते या रात के खाने के लिए परोस सकते हैं और यह मूंगलेट नाश्ते के रूप में भी बिल्कुल ठीक है. सुनिश्चित करें कि आप बैटर को कुछ मिनट के लिए फेंटें ताकि यह अधिक फूला हुआ हो. यह रेसिपी इतनी स्वादिष्ट है कि इसे बच्चे और बड़े सभी पसंद करेंगे. इस रेसिपी को अवश्य ट्राई करें, इसे दर करें और हमें बताएं कि यह कैसी बनी.

मूंगलेट की सामग्री

2 सर्विंग्स
1 कप पीली मूंग दाल
1/2 शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती
1/4 टेबल स्पून सूखे आम का पाउडर
2 बड़े चम्मच मक्खन
1/2 प्याज
1/2 टमाटर
1 टुकड़ा हरी मिर्च
2 चुटकी हींग
आवश्यकता मुताबिक नमक

मूंगलेट बनाने की विधि
1 दाल भिगोकर पीस लें
मूंग दाल को 4-5 घंटे के लिए भिगो दें और फिर पानी निकाल दें और ब्लेंडर में डालें. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें. अब आवश्यकता के मुताबिक पानी और फिर से ब्लेंड करें. मध्यम स्थिरता का घोल तैयार करने के लिए बैचों में और कम मात्रा में पानी डालें.

2 बैटर तैयार करें
मिश्रण को प्याले में निकाल लीजिए नमक, हींग और अमचूर पाउडर डालें. अब इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें. एक बैटर तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. कुछ मिनट तक फेंटते रहें जब तक कि बैटर थोड़ा झागदार न हो जाए.

3 मूंगलेट तैयार करें
एक छोटे पैन में 1 टेबल स्पून मक्खन गरम करें. आधा घोल पैन में डालें और कुछ मिनट तक पकने दें. सुनिश्चित करें कि पैन छोटा है और बैटर एक मोटी परत बनाता है. इसे दूसरी तरफ पलटें और क्रिस्पी होने तक पकाएं. एक और मूंगलेट बनाने के लिए इस चरण को दोहराएं.

4 परोसने के लिए तैयार
मूंगलेट को केचप, इमली की चटनी या पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम परोसें.