स्त्रियों को नए वर्ष में खुद से जरुर करने चाहिए ये 5 वादे

स्त्रियों को नए वर्ष में खुद से जरुर करने चाहिए ये 5 वादे

नए वर्ष आने में अब कुछ ही घंटों का समय बचा हुआ है। नए वर्ष में नयी उम्मीदों के साथ हम दोस्तों, पति व घरवालों से कितने सारे वादे करते हैं। दूसरों से किए गए वादो को हम हमेशा निभाने की पूरी प्रयास करते हैं। पर जब बात खुद के वादे करने की आती है, तो थोड़ी सी झिझक होने लगती है। खासकर स्त्रियों के लिए खुद से वादे करना नामुमिकन जैसा ही है।



लेकिन इस बार नए वर्ष में स्त्रियों को खुद से 5 वादा करने की आवश्यकता है। ये 5 वादे उनकी स्कीन के लिए हैं। किसी भी महिला के लिए उसका सौंदर्य व आकर्षण हमेशा ही पहली पसंद रहता है। ऐसे में नए वर्ष पर खुद से ग्लोइंग स्किन दिखाने का वादा किया जाए तो बात ही क्या है। आइए जानते हैं स्त्रियों को नए वर्ष पर वो कौन से वादे खुद से करने हैं, जिससे उनकी स्कीन हमेशा दमकती रहेगी।

क्लीजिंग
मौसम चाहे सर्दियों का हो या गर्मियों को चेहरे को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। चेहरे को साफ रखने के लिए क्लीजिंग करें। क्लीजिंग के जरिए चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इसके साथ ही चेहरे से कील-मुहांसे, धूल, मिट्टी जैसे कण भी निकल जाते हैं।

स्क्रबिंग
चेहरा सिर्फ फेसवॉश व पानी से साफ नहीं होगा है। स्कीन को साफ रखने के लिए स्क्रबिंग बहुत महत्वपूर्ण है। स्क्रबिंग के जरिए स्कीन से डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं। इसलिए महत्वपूर्ण है कि हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग जरूर करनी चाहिए।

 टोनर
टोनर का प्रयोग ज्यादातर महिलाएं नहीं करती है। स्कीन पर टोनर का प्रयोग करना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना फेसवॉश करना। टोनर स्कीन के पोर्स को टाइट करने का कार्य करती है। पोर्स को टाइट करने से बाहर की गंदगी चेहरे पर जमा नहीं होती है।

फेस पैक
सर्दियों के मौसम में स्कीन को मॉइश्चराइज करने के लिए फेसपैक की आवश्यकता होती है। जबकि गर्मी में स्कीन से डेड सेल्स हटाने के लिए फेस पैक का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

सनस्क्रीन
किसी भी मौसम में सूरज की हानिकारक किरणें स्कीन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए महत्वपूर्ण है कि हर मौस में सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें। सनस्क्रीन लगाने में कोई भूल न हो इसलिए इसे अपने बैग में ही कैरी करें।