लाइफ स्टाइल

होली में ऐसे करनी चाहिए भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा

 होली को रंगों के त्योहार के तौर पर मनाया जाता है. इस त्योहार को लोग बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाते हैं. लोग होली के दौरान रंग और अबीर-गुलाल लगाकर एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं और होली का त्योहार मनाते हैं. लेकिन हिंदू धर्म में होली का धार्मिक महत्व भी है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन रंग और अबीर-गुलाल के साथ-साथ देवी-देवताओं की पूजा आराधना भी करनी चाहिए. इससे लोगों को मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है. यदि होली के दिन देवी-देवताओं की पूजा की जाए तो धन-संपत्ति से लेकर सभी आर्थिक परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

ज्योतिषाचार्य पंडित मनोहर आचार्य ने मीडिया को कहा कि होली के दिन यदि ईश्वर श्री हरि विष्णु जी की पूजा की जाए तो इसका विशेष फल मिलता है. उन्होंने कहा कि ईश्वर विष्णु की पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों का नाश हो जाता है. उन्होंने कहा कि इस दिन ईश्वर विष्णु को होलिका की राख चढ़ानी चाहिए. होली के दिन ईश्वर श्री कृष्ण की पूजा करना भी मुनासिब रहता है. क्योंकि रंग पंचमी के दिन ही ईश्वर श्री कृष्ण ने राधा रानी पर रंग डाला था, इसलिए होली के दिन दोनों देवी-देवता की पूजा को सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना गया है.

इन दोनों देवताओं की पूजा करने से होगी धन की प्राप्ति
पंडित मनोहर आचार्य ने मीडिया को कहा कि यदि होली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने  से सभी आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और जीवन में समृद्धि आती है. ऐसे में होली के दिन किसी भी नजदीकी मंदिर में जाकर धन की देवी माता लक्ष्मी को फल, फूल और खीर अर्पित कर उनकी पूजा-अर्चना करें. होली का दिन ईश्वर भोलेनाथ की आराधना के लिए भी सबसे ठीक होता है. उन्होंने कहा कि होली के दिन लोगों को चाहिए कि किसी भी शिव मंदिर में जाकर घी का दीपक जलाएं और शिवलिंग का अबीर- गुलाल से अभिषेक करें. मान्यता है कि ऐसा करने से ईश्वर भोलेनाथ अत्यंत प्रसन्न होते हैं. होली के दिन ईश्वर हनुमान जी की पूजा करना भी शुभ होता है. होली की रात यदि हनुमान जी की पूजा में एक पान के पत्ते पर थोड़ा गुड़ और चना रखकर भोग लगाया जाए तो इससे हर इच्छा पूर्ण होती है और बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

Related Articles

Back to top button