लाइफ स्टाइल

होली के बाद स्किन और बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

होली खेलने के बाद सबसे बड़ी परेशानी रंग छुड़ाने की होती है. रंगों में मिला केमिकल स्किन और बालों को हानि पहुंचाता है इसलिए रंग छुड़ाना बहुत महत्वपूर्ण है. होली के बाद रंग छुड़ाने के घरेलू तरीका बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन.

बेसन-दूध-हल्दी का फेस पैक

होली खेलने के बाद सबसे पहले सूखे रंगों को झाड़ लें. त्वचा को बल से न रगड़ें. त्वचा को हल्के हाथों से साफ करें. रंग साफ करने के लिए घर पर हर्बल क्लींजर बनाएं. बेसन, दूध और हल्दी से फेस पैक बनाएं. इसे स्किन पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ते हुए रंग साफ करें. बल से रगड़ने से जलन हो सकती है और त्वचा को हानि हो सकता है. हल्के हाथों से रगड़ने से रंग सरलता से छूट जाता है.

मॉइस्चराइजर लगाएं

रंग, धूप और पानी से स्किन ड्राई हो जाती है. इससे बचने के लिए स्किन को एक्स्ट्रा केयर और पोषण की आवश्यकता होती है. त्वचा को रगड़ने से उसका प्राकृतिक ऑयल छिन सकता है, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है. सफाई के बाद अच्छी तरह मॉइस्चराइजर लगाएं. मॉइस्चराइजर नहीं लगाना चाहते तो बादाम का ऑयल लगाएं. इससे स्किन सॉफ्ट बनी रहती है और रंग स्किन को हानि नहीं पहुंचाते. होली खेलने और रंग छुड़ाने के बाद भी मॉइस्चराइजर या ऑयल लगाएं.

त्वचा की नमी बनाए रखें

नहाने के बाद घर पर एलोवेरा कारावास या दही और शहद का फेस मास्क बनाकर स्किन पर लगाएं. इससे त्वचा की जलन कम होती है. होली खेलने के बाद स्किन को साफ करने अच्छी तरह सुखा लें. फिर चेहरे और शरीर पर अच्छी तरह एलोवेरा कारावास या दही और शहद लगाएं. 15-20 मिनट बाद धो लें. इससे स्किन सॉफ्ट और सुरक्षित बनती है.

दही और शहद वाला पैक बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें.

मेकअप और हेयर स्टाइलिंग न करें

होली के रंगों से त्वचा को हानि पहुंचता है. उसके बाद रंग छुड़ाने की प्रक्रिया में स्किन को रगड़ने से भी त्वचा पर दर्द, जलन हो सकती है. ऐसे में होली के तुरंत बाद मेकअप करने या हेयर स्टाइलिंग करने से स्किन और बालों को हानि हो सकता है, ऐसा करने से बचें. मेकअप प्रोडक्ट्स त्वचा को अधिक हानि पहुंचा सकते हैं. हेयर स्टाइलिंग उपकरण पहले से ही कमजोर बालों के टूटने का कारण बन सकते हैं.

होली के बाद बालों की देखभाल

रंग में उपस्थित केमिकल आपके बालों को हानि पहुंचाते हैं. केमिकल युक्त शैंपू भी बालों को डैमेज कर सकता है. होली खेलने के बाद बालों में जमा रंग छुड़ाने के लिए नेचुरल और ऑर्गेनिक शैंपू लगाएं. यदि आपके बाल कलर्ड हैं, तो बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह साफ करने के लिए ऐसा शैंपू लें जो कलर्ड बालों के लिए बनाया गया हो. अपने स्कैल्प और बालों में धीरे-धीरे शैम्पू से मालिश करें और फिर पानी से धो लें.

बालों के लिए हेयर मास्क

होली के दौरान बालों को काफी हानि पहुंचता है. सूखे रंगों को धोने के लिए सबसे पहले अपने बालों को पानी से धो लें. फिर हल्के हर्बल शैम्पू और उसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें. धोने के बाद बालों को पोषण देने के लिए अंडा, दही या आंवला पाउडर से बना हेयर मास्क लगाएं. ये बालों को रंगों से हुए हानि से बचाता है.

होली के तुरंत बाद, अपने बालों को स्टाइल करने से बचना चाहिए. इससे आपके बाल अधिक डैमेज हो सकते हैं. ड्रायर से बालों को सुखाने की बजाय उन्हें अपने आप खुली हवा में सूखने दें.

डीप कंडीशनिंग जरूरी

कई लोग शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं. रंग लगने से बालों को हुए हानि को रोकने के लिए डीप कंडीशनिंग महत्वपूर्ण होती है. बालों की नमी बनाए रखने के लिए हेयर मास्क जरूर लगाएं. इससे बाल मुलायम और शाइनी बनते हैं.

होली के अलगे दिन सिर पर गुनगुना ऑयल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें. गर्म तौलिए से बालों को रैप करें. फिर दोबार हल्के शैंपू और कंडीशनर से बालों को धोएं. आप बालों पर आर्गन ऑयल या शिया बटर भी लगा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button