लाइफ स्टाइल

स्टार्टअप शुरू करने के लिए नहीं है फंड, तो यहां से होगा इंतजाम

हमारे राष्ट्र में आइडिया की कमी नहीं है. हो सकता है कि आपके पास भी बिजनेस प्रारम्भ करने का कोई आइडिया हो. कई बार आइडिया उस समय मर जाते हैं जब उस आइडिया को बिजनेस में बदलने के लिए जेब में पैसे नहीं होते. यदि आपके पास भी कोई बढ़िया आइडिया है और पैसों की कमी की वजह से आप उसे आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो परेशान न हों. केंद्र गवर्नमेंट के ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां से आप अपने स्टार्टअप के लिए फंड ले सकते हैं.

MUDRA Scheme

इस स्कीम के अनुसार तीन तरह के लोन दिए जाते हैं. शिशु लोन के अनुसार 50 हजार रुपये का लोन, किशोर लोन के अनुसार 5 लाख रुपये का लोन और तरुण लोन के भीतर 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर इस लोन से जुड़ी पूरी जानकारी ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट mudra.org.in पर जाएं.

Credit Guarantee Scheme for Startups

अगर आप बड़े स्तर पर स्टार्टअप प्रारम्भ करना चाहते हैं और अधिक धनराशि की आवश्यकता है तो यह स्कीम आपके काम आ सकती है. इस स्कीम के अनुसार स्टार्टअप्स को बिना किसी गारंटी के 10 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाता है. हालांकि लोन उन्हीं स्टार्टअप कंपनियों को दिया जाता है जो उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) के अनुसार स्टार्टअप के दायरे में आती हैं. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ncgtc.in पर जाएं.

Startup India Seed Fund Scheme

इस स्कीम के अनुसार 50 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. यह लोन उन स्टार्टअप्स को मिलता है जिन्हें बाजार में एंट्री, प्रोडक्ट ट्रायल, प्रोटोटाइप डिवेलपमेंट, कमर्शलाइजेशन आदि के लिए फंड की आवश्यकता होती है. हालांकि यह लोन उन्हीं स्टार्टअप्स को मिलता है जिन्हें DPIIT से मान्यता मिली और लागू करते समय स्टार्टअप दो वर्ष से अधिक पुराना न हो. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट seedfund.startupindia.gov.in पर जाएं.

स्टार्टअप इण्डिया है न…

स्टार्टअप में फंडिंग करने में इन्क्यूबेटर, एक्सेलेरेटर, इन्वेस्टर आदि भी सहायता करते हैं. इनकी जानकारी के लिए स्टार्टअप इण्डिया की ऑफिशल वेबसाइट startupindia.gov.in पर जाएं.

Related Articles

Back to top button