लाइफ स्टाइल

स्किन की टैनिंग हटाने के लिए करे इस तरह चुकंदर का इस्तेमाल

गर्मियां प्रारम्भ होने के साथ ही त्वचा में सनबर्न, स्किन एलर्जी और टैनिंग जैसी समस्याएं होने लगती हैं. गर्मियों में धूप काफी अधिक होती है, इसलिए कुछ देर भी धूप में जाते ही हमें टैनिंग होने लगती है. यह त्वचा के रंग को गहरा कर देती है. टैनिंग से जल्द राहत पाने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आप चुकंदर से फेस मास्क बनाकर लगाते हैं, तो इससे आपको तुरंत फ़ायदा मिल सकता है. आइए इस लेख में जानें टैनिंग हटाने के लिए चुकंदर कैसे इस्तेमाल करें.

चुकंदर और दही- Beetroot and Curd
टैनिंग हटाने के लिए आप चुकंदर और दही का फेस मास्क लगा सकते हैं. फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच गाढ़ा दही लें. इसमें 1 चम्मच चुकंदर का पाउडर मिलाएं. पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. दही में उपस्थित लैक्टिक एसिड चेहरे की रंगत निखारने में सहायता करते हैं.

चुकंदर का रस और बेसन- Beetroot and Besan
बेसन में एक्सफोलिएटिंग होते  हैं, जो त्वचा को गहराई से साफ करते हैं. 2 चम्मच बेसन में 3 चम्मच चुकंदर का रस मिलाएं. पेस्ट तैयार करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सूखने के बाद सादे पाने से वॉश कर लें. चुकंदर और बेसन का मास्क टैनिंग हटाने के लिए अच्छा विकल्प है. इस फेस मास्क से आपकी स्किन सॉफ्ट और स्मूद भी बनेगी.

चुकंदर और संतरे का पाउडर- Beetroot and Orange Peel
फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर में 3 चम्मच चुकंदर का रस लीजिए. पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. चुकंदर और संतरे से आप चेहरे की रंगत निखार सकते हैं. संतरे के छिलके में विटामिन-सी उपस्थित होता है. यह टैनिंग कम करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में सहायता करता है.

 

 

Related Articles

Back to top button