लाइफ स्टाइल

साड़ी के प्लीट्स बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

साड़ी एक ऐसा परिधान है, जिसे आप किसी भी त्योहार से लेकर विवाह तक पहन सकती हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अतिरिक्त महिलाएं ऑफिस और पार्टी में भी साड़ी पहनती हैं. अनुभवी स्त्रियों के लिए साड़ी पहनना बहुत सरल होता है, नयी पीढ़ी के सामने परेशानी आ जाती है. दरअसल, युवा लड़कियों को साड़ी पहनना पसंद होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि साड़ी कैसे पहनी जाती है. साड़ी पहनते समय सबसे बड़ी परेशानी प्लीट्स बनाने में आती है.

दरअसल, यदि साड़ी की प्लीट्स ठीक न हों तो इससे आपका पूरा लुक खराब हो सकता है. ऐसे में लड़कियां साड़ी पहनने से कतराती हैं. ऐसे में आपकी इस कठिनाई को दूर करने के लिए कुछ तरीका बताए जा रहे हैं. इस आर्टिकल में हम आपको प्लीट्स बनाने के कुछ ऐसे ढंग बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपके लिए साड़ी को परफेक्ट ढंग से पहनना बहुत सरल हो जाएगा.

बॉडी शेपर का प्रयोग करें

अगर आप साड़ी पहनते समय बॉडी शेपर का इस्तेमाल करती हैं तो यह न केवल आपके लुक को खूबसूरत बनाएगा बल्कि इसकी सहायता से आप सरलता से साड़ी पहन सकेंगी. पेटीकोट की वजह से साड़ी ढीली हो जाती है, वहीं बॉडी शेपर इस परेशानी को आपसे दूर रखेगा.

साड़ी को टक करते समय रखें इन बातों का ध्यान

साड़ी को टक करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पेटीकोट अधिक टाइट न हो. यदि यह बहुत तंग है, तो आप प्लीट्स को ठीक से अंदर नहीं डाल पाएंगे. ध्यान रखें कि यह अधिक ढीला न हो. ढीली साड़ी को टक करने पर खुलने का डर रहेगा.

सबसे पहले कंधे की प्लीट्स बनाएं

साड़ी पहनते समय सबसे पहले कंधे की प्लीट्स बनाएं. ऐसा करने से आपका पल्लू सबसे पहले सेट हो जाएगा. इसके बाद आपके लिए लोअर प्लीट्स बनाना सरल हो जाएगा.

प्लीट्स बनाने के तुरंत बाद पिन करें

जब आप साड़ी की निचली प्लीट्स बना रही हों तो पिन को पास में रखें. प्लीट्स को बराबर बनाने के बाद इसे पेटीकोट के अंदर रखें और तुरंत पिन कर दें. ताकि वह फिसले नहीं.प्लीट्स को पिन करने के लिए निचली प्लीट्स बनाकर पेटीकोट के अंदर डालकर दोनों को नाभि पर अच्छी तरह से पिन कर लें. ऐसा करने से प्लीट्स लंबे समय तक टिकी रहेंगी नहीं तो ये फिसल जाएंगी और आपको असहज कर देंगी.

हील्स पहनकर प्लीट्स बनाएं

साड़ी की प्लीट्स बनाते समय हमेशा हील्स पहनें. हील्स पहनने के बाद ही आपकी साड़ी परफेक्टली ड्रेप होगी. हील्स न पहनने पर ऊंच-नीच हो सकती है.

Related Articles

Back to top button