लाइफ स्टाइल

शक्कर नहीं नमक मिर्च से बनाई जाती है ये जलेबी, स्वाद होता है बेमिसाल  

Jalebi : लज़ीज़ जलेबी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. अब जलेबी में अनेक प्रकार की वैरायटी आ रही है. जब भी जलेबी का जिक्र किया जाता है तो आप मीठी और रसीली जलेबी के बारे में सोचते हैं लेकिन बिहार में जलेबी को बहुत अलग ढंग से बनाया जाता है.

समस्तीपुर में नमकीन जलेबी मिलती है, जिसे लोग ‘झिल्ली’ के नाम से भी जानते हैं. यह नमकीन जलेबी किसी V.I.P. दुकान में नहीं मिलेगी, बल्कि सड़क के किनारे लगी दुकान पर सरलता से मिल जाएगी. एक बार इसे खाने के बाद, आपको बार-बार इसे खाने का मन करेगा. यहां पर देसी ढंग से नमकीन जलेबी बनाई जाती है, और इसका स्वाद काफी टेस्टी होता है.


 

इस जलेबी को बनाने के लिए चने का बेसन, खाबर सोडा, मिर्च, जीरा और हल्दी का पाउडर, काला नमक आदि का मिश्रण करके पानी में घोल बनाया जाता है. फिर इस घोल को जलेबी बनाने वाले फरमा में डालकर गरम ऑयल में छान लिया जाता है. इसके बाद तैयार होती है कुरकुरी नमकीन जलेबी, जिसे लोग चाय के साथ खाना पसंद करते हैं.

 

आपको बता दें कि यह दुकान समस्तीपुर के शिवम कुमार द्वारा चलाई जाती है और इनकी दुकान में इस जलेबी की बहुत डिमांड है. इस दुकान को शिवम ने अपने माता-पिता के साथ 18 वर्ष पहले प्रारम्भ किया था. लेकिन शिवम के पिता पैसे कमाने के लिए प्रदेश चले गए और इस काम को शिवम और उनकी माता ने संभाला. उनके यहां बनने वाली जलेबी का स्वाद मीठा नहीं बल्कि नमकीन है. यहां के रहवासी इस जलेबी को बहुत चाव से खाना पसंद करते हैं.


 

Related Articles

Back to top button