लाइफ स्टाइल

व्रत के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

नवरात्रि के मौके पर पूरे 9 दिन व्रत रखने की मान्यता है. कल से चैत्र नवरात्रि की आरंभ हो रही है जो 17 मार्च तक चलेगी. हर वर्ष नवरात्रि के इस पावन अवसर पर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं. यदि आप नवरात्रि के पूरे व्रत रखते हैं, तो ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर नजरअंदाज करना एकदम ठीक नहीं है.

कई लोगों की इ्म्यूनिटी कमजोर होती है कि व्रत रखते जरूर हैं, लेकिन पूरे नहीं कर पाते हैं. इसलिए व्रत रखते समय डाइट का पूरा ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. वैसे पूरे व्रत रखने से शरीर की सफाई भी हो जाती है, लेकिन व्रत की वजह से कई लोगों को थकान महसूस होती है और एनर्जी भी कम रहती है. तो इस नवरात्रि कैसे शरीर में भरपूर एनर्जी बनाए रखें, जानिए ये हेल्दी टिप्स-

सही डाइट का चुनाव

व्रत के दौरान सबसे अधिक आहार की चिंता होती है. आप हेल्दी और पौष्टिक खाने का चयन करें जैसे कि साबूदाना, कुट्टू का आटा, सिंघाड़ा आटा, फल, सब्जियां और दूध के प्रोडक्ट आदि.

हाइड्रेशन

पानी पीना बहुत जरूरी है. व्रत के दौरान अधिक से अधिक पानी पिएं.

विटामिन और मिनरल्स का सेवन

व्रत में अक्सर फूड आइटम्स की कमी हो सकती है, इसलिए आप विटामिन और मिनरल्स रिच डाइट का सेवन करें.

ज्यादा ऑयल न यूज करें

व्रत के दौरान आप तले हुए खाने का सेवन कम करें. अधिक ऑयल वाले खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

रेगुलर एक्सरसाइज

व्रत के दौरान भी नियमित एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. यह आपकी स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में सहायता करेगा.

सही समय पर भोजन

व्रत के दौरान आपको ठीक समय पर भोजन करना चाहिए. देर रात को भोजन करना या अधिक खाना खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है.

मेंटल हेल्थ

सेहत का ध्यान रखने के लिए आपको मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखना होगा. मेंटल स्ट्रेस को कम करने के लिए ध्यान, प्राणायाम और मेडिटेशन करें.

व्रत के दौरान आपको अपनी स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, इसलिए आपको पौष्टिक और बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए और रेगुलर एक्सरसाइज करना चाहिए. इसके अतिरिक्त आप मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखें, क्योंकि यह आपके फीजीकल और मेंटल हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Related Articles

Back to top button