लाइफ स्टाइल

ये है भारत का ऐसी रहस्यमयी जगह, जहां पक्षी कर लेते हैं आत्महत्या

दुनिया में कई ऐसी अजीब और रहस्यमयी जगहें हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई दंग रह जाता है. हमारे राष्ट्र में भी ऐसी कई रहस्यमयी जगहें हैं. आपने इंसानों को खुदकुशी करते तो देखा होगा लेकिन क्या आपने सुना है कि पक्षी भी खुदकुशी करते हैं. हमारे राष्ट्र में एक ऐसी रहस्यमयी स्थान है जहां पक्षी आकर खुदकुशी कर लेते हैं. यह रहस्यमयी स्थान असम की बोरियल पहाड़ियों के बीच में है. इन पहाड़ियों के बीच जतिंगा नाम का एक गांव है. इस गांव को ‘पक्षी खुदकुशी बिंदु’ भी बोला जाता है. ऐसा बोला जाता है कि इस गांव में पक्षी खुदकुशी कर लेते हैं.

आपको जानकर आश्चर्य होगी कि यहां 1-2 नहीं बल्कि बड़ी संख्या में पक्षी खुदकुशी करते हैं. ऐसा भी बोला जाता है कि इस गांव में केवल क्षेत्रीय पक्षी ही नहीं बल्कि बाहर से भी प्रवासी पक्षी आते हैं और खुदकुशी कर लेते हैंरिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां पक्षी काफी तेज गति से उड़ते हैं. ऐसे में वे इमारतों या पेड़ों से टकराते हैं. इस भिड़न्त में उन्हें काफी चोट लग जाती है इसके बाद वह उड़ नहीं पाती और उसकी मृत्यु हो जाती है कहा जाता है कि खुदकुशी की ये घटनाएं सितंबर से नवंबर के महीने में अधिक होती हैं बोला जाता है कि इस गांव में शाम 7 बजे से 10 बजे के बीच पक्षी अपनी जान ले लेते हैं.

इस गांव में क्षेत्रीय और प्रवासी पक्षियों की 40 प्रजातियां खुदकुशी कर लेती हैं. प्राकृतिक कारणों से यह गांव करीब 9 महीने तक राज्य के अन्य शहरों से कटा रहता है साथ ही इस गांव में रात के समय प्रवेश भी वर्जित है. पक्षी जानकारों का मानना ​​है कि उच्च चुंबकीय बल के कारण पक्षी इमारतों या पेड़ों से टकराते हैं. साथ ही यह भी माना जाता है कि कोहरे के कारण यहां हवाएं बहुत तेज चलती हैं. इस वजह से पक्षी प्रकाश साधन के पास उड़ते हैं. रोशनी की कमी के कारण उन्हें साफ दिखाई नहीं देता और वे घरों, पेड़ों और वाहनों से टकरा जाते हैं. वहीं, ग्रामीणों का मानना ​​है कि गांव में कोई बुरी शक्ति है जो पक्षियों को यहां टिकने नहीं देती.

Related Articles

Back to top button