लाइफ स्टाइल

यहाँ जानें, 2024 में कब है मदर्स डे

• मदर्स डे कौनसी तारीख को आता है.

• मदर्स डे मनाने का उद्देश्य क्या है.

• मातृ दिवस किस माह में मनाया जाता है. 

Mother’s Day: प्रतिवर्ष मातृ दिवस/ मदर्स डे मई के महीने में मनाया जाता है. वैसे मदर्स डे को लेकर कोई तारीख निश्चित नहीं हैं, क्योंकि हर बदलते साल के मुताबिक इसकी तारीख भी बदलती रहती है. लेकिन मां को समर्पित यह दिन हर वर्ष मई माह के दूसरे रविवार को ही मनाया जाता है, यह तय है.

आइए अब यहां जान‍ते हैं कि साल 2024 में मदर्स डे कब मनाया जा रहा है…

तो आपको बता दें कि इस बार साल 2024 में मातृ दिवस 12 मई को मनाया जाएगा, क्योंकि अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक मई माह का दूसरा रविवार इस बार 12 मई को पड़ रहा है. अत: मां को सम्मान देने के उद्देश्य से और उन्हें स्पेशल फील करवाने के लिए ही यह दिन मनाया जाता है.

अगर मदर्स डे के इतिहास के बारे में बात करें तो मातृ दिवस पहली बार सन् 1908 में अमेरिका में मनाया गया था.

जैसा कि, हम सभी जानते हैं कि मां और बच्चे का प्रेमभरा यह रिश्ता शिशु जन्म के बाद से जीवनपर्यंत बना रहता है. और यह दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता  है, जो ममतामयी मां के प्यार तथा स्नेह के आंचल तले हर पल मां का ह्रदय अपने बच्चों की सुरक्षा करता है और उनकी दुआ कभी खाली नहीं जाती है.

खास कर मातृभक्तों के लिए तो यह दिन बहुत ही अधिक जरूरी होता है. अत: यह दिन मां के प्रति प्रेम का इजहार, उन्हें खुश करने तथा उनके पसंद के कार्य और उनके मनपसंद भोजन बनाकर उन्हें खिलाने के लिए भी बहुत जरूरी होता है. इस दिन अपने बच्चों द्वारा दिया गया सरप्राइज या भेंट उन्हें बहुत अधिक खुशी का एहसास कराती है. इसी कारण यह दिन मई महीने में दूसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है.

Related Articles

Back to top button