लाइफ स्टाइल

मेहंदी लगाते समय किन गलतियों से बचना चाहिए, जाने…

जब भी खूबसूरती की बात आती है तो त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखना महत्वपूर्ण होता है. कई लोगों के बाल घुंघराले और सूखे होते हैं. ऐसे में आप बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं. जिनमें से सबसे आम है बालों में मेहंदी लगाना. आप में से कई लोग अपने बालों में चमक लाने और सफेद बालों को वापस काला करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन यदि आप कुछ गलती करते हैं तो आपको ठीक रिज़ल्ट नहीं मिलेगा.

जानें किन गलतियों से बचना चाहिए

कुछ लोग मेहंदी लगाते समय उसमें कई तरह की चीजें मिलाते हैं. लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें यदि गलत ढंग से मिलाया जाए या लगाया जाए तो ये आपके बालों को हानि पहुंचा सकती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि बालों में मेहंदी लगाते समय किन गलतियों से बचना चाहिए.

नींबू या दही न डालें

कुछ लोग मेहंदी भिगोते समय नींबू का रस मिलाते हैं, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है. क्योंकि नींबू का रस अम्लीय होता है. जिससे आपके बाल रूखे होने लगते हैं. इसी तरह कई लोग मेहंदी में दही भी मिलाते हैं. लेकिन इसका मुनासिब रिज़ल्ट नहीं मिलेगा

– मेहंदी को थोड़ी देर के लिए भिगो दें

अगर आप चाहते हैं कि मेहंदी लगाने के बाद आपके बालों का रंग अच्छा हो जाए तो आपको इसे कम से कम 8 से 12 घंटे तक भिगोने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए. यदि आप इसे इससे कम समय के लिए भिगोकर रखेंगे तो आपको ठीक रिज़ल्ट नहीं मिलेगा. आप मेहंदी को रात भर भिगोकर रख सकते हैं और फिर अगले दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्लास्टिक के कटोरे में न मिलाएं

मेहंदी मिलाते समय लोग इसे प्लास्टिक के कटोरे में मिलाते हैं. लेकिन इसके लिए आपको स्टेनलेस स्टील या लोहे के कटोरे का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से रंग अधिक निकलता है साथ ही इसे मिलाने के लिए स्पैचुला का भी इस्तेमाल करना चाहिए

सामान्य पानी में न मिलाएं

ज्यादातर लोग मेहंदी मिलाते समय सादे पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे मेहंदी का रंग आपके बालों पर ठीक नहीं लगेगा इसलिए आप मेहंदी को भिगोने के लिए सामान्य पानी की स्थान कॉफी या चाय के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं. लेकिन ध्यान रखें कि पानी को ठंडा होने दें. फिर इसकी सहायता से मेहंदी को भिगो दें.

Related Articles

Back to top button