लाइफ स्टाइल

मिठाई खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क.. पूरे हिंदुस्तान में कल होली का त्योहार मनाया जा रहा है ऐसे में मिठाई की दुकान पर भीड़ रहेगी लेकिन बाजार की मिठाइयां स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती हैं इसलिए बाजार से मिठाई खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. दरअसल, त्योहारों के दौरान ज्यादातर लोग घर की बनी मिठाइयां खाते हैं. लेकिन कई बार समय की कमी के कारण लोग बाजार से मिठाइयां भी खरीद लेते हैं यदि आप भी बाजार से मिठाई खरीदने की सोच रहे हैं. तो सबसे पहले इन बातों का ख्याल रखें

परिचितों से मिठाइयाँ खरीदें
मिठाई हमेशा किसी ऐसे आदमी से लें जिसे आप अच्छी तरह से जानते हों. किसी भी अनजान दुकानदार से मिठाई न खरीदें. मिठाइयाँ सिर्फ़ विश्वसनीय हलवाई से ही खरीदें. त्योहारों पर दूसरे दुकानदारों पर भरोसा नहीं किया जा सकता. होली की मिठाइयाँ उसी दुकान से खरीदें जहाँ से आप सबसे पहले मिठाइयाँ खरीदते हैं.

मिठाई बनाने की तारीख का ध्यान रखें
जब भी आप मिठाई खरीदने जाएं तो उसकी एक्सपायरी डेट ध्यान से देख लें. कई बार त्योहारों के दौरान दुकानदार खराब मिठाइयां पेश कर देते हैं. जिससे आपकी स्वास्थ्य ख़राब हो जाती है. इसलिए जब भी मिठाई खरीदें तो उसे ध्यान से जांच लें. ध्यान रखें कि मिठाई 3-4 दिन से अधिक पुरानी न हो

लेने से पहले परीक्षण करें
मिठाई खाने से पहले उसे चख लें. क्योंकि आजकल मिठाइयां बहुत शीघ्र खराब हो जाती हैं मिठाई खरीदने से पहले दुकान पर जाकर उसका स्वाद जरूर चखें. उसके बाद ही इसे लेने का निर्णय करें टेस्ट करने पर आपको पता चल जाएगा कि मिठाई ताजी है या नहीं खासतौर पर घर के बड़े-बुजुर्ग मिठाई को चखकर बता सकते हैं कि मिठाई कितनी ताजी है. इसलिए यदि संभव हो तो घर के बुजुर्गों को भी साथ ले जाएं.

साफ-सफाई पर पूरा ध्यान दें
मिठाइयाँ खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस दुकान से आप मिठाइयाँ खरीद रहे हैं वह कितनी साफ-सुथरी है. क्योंकि कभी-कभी स्वच्छता आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकती है. खुले में पड़ी मिठाइयाँ न खरीदें क्योंकि उन पर मच्छर और मक्खियाँ बैठती हैं. ऐसी मिठाइयाँ आपकी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

परिरक्षकों के बारे में सावधान रहें
परिरक्षकों का प्रयोग अधिकांश मिठाइयाँ बनाने में किया जाता है. इसलिए जब भी कोई मिठाई खरीदें तो इस बात का पूरा ध्यान रखें कि उसमें किसी बाहरी रंग का इस्तेमाल न हो. यदि टेस्ट के दौरान आपको ऐसा कुछ महसूस हो तो वह मिठाई न खरीदें.

Related Articles

Back to top button