लाइफ स्टाइल

मच्छर भगाने में बेहद असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे

गर्मियां प्रारम्भ होते ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ने लगता है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के कोइल या लिक्विड रिपेलेंट का इस्तेमाल करने लगते हैं. चिंता की बात यह है कि मच्छरों को भगाने वाले ये प्रोडक्ट बहुत हार्ड केमिकल से बने होते हैं. जिसकी वजह से कई बार लोगों को सांस से जुड़ी दिक्कतें भी परेशान करने लगती हैं. ऐसे में रोंगों और मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए आप रसोई में उपस्थित ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं.


नींबू-सरसों का तेल-

मच्छरों से निजात पाने के लिए नींबू और सरसों का ऑयल बहुत कारगार तरीका है. इस तरीका को आजमाने के लिए एक नींबू को आधा काटकर उसका गूदा निकाल दें. इसके बाद नींबू के छिलके में सरसों का ऑयल और लौंग-कपूर डालकर जलाएं. इस तरीका को करने से मच्छर पास नहीं फटकेंगे.

तुलसी के पत्ते-
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल केवल स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि मच्छर भगाने के लिए भी किया जा सकता है. घर में मच्छरों को भगाने के लिए घर के दरवाजे और खिड़की पर तुलसी की पत्तियां रख दें.

कॉफी स्प्रे-
कॉफी का इस्तेमाल केवल दिनभर की थकान मिटाने के लिए ही नहीं बल्कि मच्छरों को भी घर से बाहर निकालने के लिए किया जाता है. कॉफी की खुशबू मच्छरों को बहुत नापसंद होती है. कॉफी के इस तरीका को करने के लिए सबसे पहले एक बोतल में पानी भरकर उसमें 1 चम्मच कॉफी मिलाकर स्प्रे तैयार कर लें. कॉफी के स्प्रे से कुछ ही देर में आपको मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा.

लहसुन-
लहसुन भी मच्छरों को भगाने का एक अच्छा तरीका है. मच्छर भगाने के लिए लहसुन की 2 से 4 कलियों को हल्का सा मसलकर 1 गिलास पानी में उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके एक स्प्रे बोतल में भरकर स्टोर कर लें. शाम के समय लहसुन के इस पानी को पूरे घर में छिड़क दें. इस तरीका को करने से मच्छर पूरी तरह से घर से दूर भाग जाएंगे.

Related Articles

Back to top button