लाइफ स्टाइल

भारत में इन जगहों पर घूमने के लिए आपको ज्यादा पैसों की नहीं है जरूरत

अगर आपको घूमना पसंद है लेकिन आप अधिक पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के लिए आपकी जेब में केवल 5000 रुपये ही काफी हैं. इन जगहों पर घूमने के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा है. आप यहां दो से तीन दिन की छुट्टियों का प्लान कर सकते हैं.

अगर आप घूमने के शौकीन हैं, लेकिन कभी-कभी बजट आपके प्लान में रुकावट डाल देता है तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप केवल 5000 रुपये में घूम सकते हैं. हिंदुस्तान की इन जगहों में नहीं है खूबसूरती की कमी इन जगहों पर घूमने के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा है. साथ ही इन जगहों को देखने के लिए दो से तीन घंटे भी काफी हैं. आइए जानें इस लिस्ट में कौन-कौन सी जगहें शामिल हैं.

एंडरेटा

एंडरेटा हिमाचल का एक छोटा लेकिन बहुत खूबसूरत गांव है, जिसे आर्टिस्टिक विलेज के नाम से भी जाना जाता है. यह हिमाचल का ऑफबीट डेस्टिनेशन है, जहां पर्यटकों की भीड़ कम होती है. प्रकृति से लेकर रोमांच तक हर तरह के यात्री यहां आनंद उठा सकते हैं. आरामदायक छुट्टियाँ बिताने के लिए यह एक बेहतरीन स्थान है. आप न सिर्फ़ गांव में प्रकृति का आनंद ले सकते हैं, बल्कि यहां से 180 किमी दूर बीर-बिलिंग पहुंचकर पैराग्लाइडिंग का आनंद भी ले सकते हैं.

मुक्तेश्वर

उत्तराखंड के नैनीताल से कुछ घंटों का यात्रा तय करके आप मुक्तेश्वर पहुंच सकते हैं. आप इस स्थान को 5000 रुपये में सरलता से कवर कर सकते हैं और गर्मियों का मौसम यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा है. वैसे तो मुक्तेश्वर अपने मंदिरों के लिए अधिक मशहूर है, लेकिन यहां कई अन्य जगहें भी हैं जहां आप अपनी दो से तीन दिन की छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं. यदि आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं या इसे प्रारम्भ करना चाहते हैं तो आप इसे यहां भी आजमा सकते हैं.

मांडू

मध्य प्रदेश का मांडू शहर भी कम बजट में घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान है. मांडू प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ अपनी समृद्ध विरासत और वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है. यह जगह राजकुमार बाज बहादुर और रानी रूपमती के बीच प्रेम का भी प्रतीक है.

अमृतसर

अगर आपने अमृतसर नहीं देखा है तो आपका बजट कम है तो आप यहां का भी प्लान बना सकते हैं. स्वर्ण मंदिर की प्रसिद्धि के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन इर्द-गिर्द और भी जगहें हैं जो छोटी यात्रा के लिए बेहतरीन हैं. खैर, यदि आप खाने के शौकीन हैं तो उसके लिए भी यहां ढेरों विकल्प उपस्थित हैं.

Related Articles

Back to top button