लाइफ स्टाइल

भगवान बुद्ध के इस 5 मंदिर में जाने से आत्मा को मिलेगी शांति

Buddha Temples In India:वैदिक पंचांग के अनुसार, कल यानी 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा है. बुद्ध पूर्णिमा के दिन ईश्वर बुद्ध की पूजा की जाती है. ईश्वर बुद्ध की पूजा करने से मन को सुख-शांति मिलती है. आज इस समाचार में बताने वाले हैं ईश्वर बुद्ध के ऐसे 5 मंदिर जहां जाने के बाद आपकी आत्मा को शांति मिलेगी. साथ ही आपका मन प्रसन्न हो जाएगा. मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी. तो आइए सभी 5 मंदिरों के बारे में संक्षेप में जानते हैं.

महाबोधि मंदिर

 

महाबोधि मंदिर बिहार के गया जिला में स्थिति स्थित है. मान्यता है कि गया में ईश्वर बुद्धि ने बोधि वृक्ष के नीचे बैठकर अपनी शिक्षा-दीक्षा पूरी की थी. बोधगया में बोधि वृक्ष अभी भी मंदिर के अंदर उपस्थित है. इस मंदिर में आने के बाद आपके मन को शांति मिलेगी. साथ ही शाँति का अहसास होगा.

सारनाथ मंदिर

 

सारनाथ मंदिर वाराणसी के पास सारनाथ मंदिर स्थित है. यह मंदिर भी बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, वाराणसी के सारनाथ से ही ईश्वर बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था.

द वाट थाई मंदिर

 

भगवान बुद्ध के आध्यात्मिक केंद्रों में से एक है द वाट थाई मंदिर. यह मंदिर कुशीनगर में स्थिति हैं. इस मंदिर की बनावट और कलाकृति देखने में बहुत ही सुंदर और मनमोहक है. बोला जाता है कि द वाट थाई मंदिर किसी खजाने से कम नहीं है. इसमें बहुत सारे खजाने भरे हुए हैं.

रेड मैत्रेय मंदिर

 

रेड मैत्रेय मंदिर में ईश्वर बुद्ध की 49 फुट लंबी ऊंची मूर्ति स्थापित हैं. यह मंदिर लेह में स्थित हैं. मान्यता है कि रेड मैत्रेय मंदिर थिकसे मठ का एक हिस्सा है. यह मंदिर ईश्वर बुद्ध की ऊंची प्रतिमा की वजह से अधिक मशहूर है.

महापरिनिर्वाण मंदिर

महापरिनिर्वाण मंदिर अपनी कलाकृति और आध्यात्मिकता की वजह से मशहूर हैं. इस मंदिर में ईश्वर बुद्ध लेटे हुए हैं. इस मंदिर में ईश्वर बुद्ध की मनमोहक मूर्ति देखकर आप दंग ही रह जाएंगे. यह मंदिर कुशीनगर में स्थित हैं. यह जगह ईश्वर बुद्ध के पवित्र तीर्थ स्थानों में से एक माना गया है.

 

Related Articles

Back to top button