लाइफ स्टाइल

बिना वाशिंग मशीन के ऐसे धुल जाएगा ये गंदा-बदबूदार कंबल

अब जबकि सर्दियां समाप्त हो गई हैं तो हमारे घर में रखे मोटे-मोटे डबल बेड वाले कंबल को वापस अलमारी में रखने का टाइम आ गया है. लेकिन इन्हें वापस अलमारी में रखने से पहले इनकी सफाई बहुत ज़रूरी है. सर्दियों में लगातार कम्बल कस इस्तेमाल करने से उन पर धूल और मिट्टी जम जाती है. ऐसे में उनकी सफाई बहुत ज़रूरी है. लेकिन ये कंबल इतने मोटे होते हैं कि उन्हें वाशिंग मशीन में साफ करना बहुत कठिन टास्क होता है और हाथ से धोना तो उससे भी ज़्यादा मुश्किल. ऐसे में यदि आप भी हमेशा असमंजस में रहते हैं की इन मोटे-मोटे गद्दों और कम्बल को सरलता से कैसे धोएं तो आज चलिए हम आपको एक ट्रिक बताते हैं. इस ट्रिक की सहायता से आपके गंदे-बदबूदार कंबल साफ़ हो जाएंगे और आप इन्हें अलमीरा में बिना किसी संकोच के रख सकते हैं.

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

गंदे बदबूदार कम्बल को साफ़ करने के लिए सबसे पहले आप उसे बेड पर पूरी तरह से खोलकर बिछाएं. अब इस कंबल पर चारों तरफ से बेकिंग सोडा छिड़कें. बेकिंग सोडा को छिड़कने के लिए आप उसे एक छननी में लें और उसे पूरे कंबल पर छिड़कें. बेकिंग सोडा गद्दों और कपड़ों पर जमे बैक्टीरिया को मार देता है और गन्दगी को भी क्लीन करता है. थोड़ी देर बाद आप कंबल को कपड़े धोने वाले ब्रश से रगड़ें. इससे बैक्टीरिया, धुल और मिटटी साफ़ हो जाती है. आप यह प्रोसेस कंबल के दोनों साईड से आज़माएं. ऐसा करने से आपके कम्बल से धूल मिट्टी बिल्कुल सरलता से निकल जाएंगे.

रोज़ वॉटर भी करें इस्तेमाल

अब आपके कंबल से धूल, मिटटी और डस्ट तो निकल गया है लेकिन बदबू अभी भी है तो उसे हटाने के लिए आप रोज़ वॉटर में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं. अब इस मिश्रण को भी कम्बल के दोनों साइड स्प्रे करें. कुछ ही मिनट में कंबल से बदबू गायब हो जायेगी. इसके बाद अब कंबल को धूप में सुखाने के लिए डाल दें. दो, तीन घंटे बाद आप कंबल को धूप से हटाकर घर लाएं और उसे फोल्ड कर अलमारी में रख दें. क्योंकि आपक कंबल अब पूरी तरह साफ़ हो गया है.

Related Articles

Back to top button