लाइफ स्टाइल

बस में चढ़ते समय इन बातों का रखे ध्यान

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क.. हम कुछ दिनों के लिए उसी उबाऊ जीवन से बचने के लिए सैर पर निकल जाते हैं. कभी-कभी हमारा मन भी किसी एडवेंचर के बारे में सोचने लगता है, जैसे आप में से कई लोग जिन्हें अपनी कार में जाना पसंद नहीं होता है. इसके बजाय, हम बस से जाना पसंद करते हैं, क्योंकि इस परिवहन की यात्रा आपको शायद किसी अन्य परिवहन में मिल जाएगी.

बस में चढ़ने के बाद हम बहुत सी बातों का ध्यान रखते हैं जैसे अपना सामान ठीक स्थान पर रखना, बच्चों को खिड़की से बाहर न जाने देना, अजनबियों से बात न करना आदि. लेकिन और भी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए. इससे आपको ही नहीं बल्कि आपके साथ बैठे लोगों को भी कठिनाई का सामना करना पड़ेगा. आइए हम आपको बताते हैं कि बस में चढ़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

कुछ भी बदबूदार पैक न करें
हम सभी जब भी बाहर जाते हैं तो अपना पूरा किचन अपने साथ क्यों ले जाना चाहते हैं? अब यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं, तो अपने बैग में ऐसी चीजें रखना सुनिश्चित करें जिससे पूरी बस में बदबू न आए. आप अपने पास कुकीज या चिप्स रख सकते हैं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फास्ट और गंदी चीजें न फैलाएं. क्या आप जानते हैं कि ड्राइवर ने आपको बस से कब लात मारी?

कीमती सामान एक स्थान न रखें
यदि आप अपने पैक किए गए सामानों की अच्छी देखभाल करना चाहते हैं, तो सावधान रहें कि क़ीमती सामान एक ही जगह पर न रखें. आप वस्तुओं को उनके भिन्न-भिन्न वर्गों में अलग कर सकते हैं, जैसे कि पैसा, गहने और आईडी. अपने हैंडबैग और बटुए को खाली रखने के बजाय नकदी का सामान तैयार रखें.

कूड़ा मत करो

बस में कूड़ा डालने से बचने की प्रयास करें, क्योंकि यात्रियों के लिए गंदे या चिपचिपे फर्श पर चलना कठिन हो सकता है. यात्रा करते समय कोई भी कचरा दूर रखें, ताकि वह पैसे के नीचे न जाए. आप कचरा इकट्ठा कर सकते हैं या कूड़ेदान में फेंक सकते हैं.

देर न करें

यदि आप बस से यात्रा कर रहे हैं, तो समय के पाबंद रहें. कृपया ध्यान रखें कि बस में कई यात्री यात्रा कर रहे हैं और एक आदमी के लेट होने से अन्य यात्रियों को भी देरी हो सकती है. साथ ही बस भी अपने निर्धारित समय पर चलती है. क्या आप जानते हैं कि ड्राइवर आपको छोड़कर जाता रहता है?

यदि संभव हो तो रेल, स्विच, नॉब्स, आर्मरेस्ट को न छुएं

आप कभी नहीं जानते कि बस के आर्मरेस्ट, स्विच और नॉब्स को अंतिम बार कब साफ किया गया था. इसलिए अगली बार जब भी आप यात्रा करें तो उन्हें छूने से बचें.

Related Articles

Back to top button