लाइफ स्टाइल

प्रेगनेंसी के दौरान तरह-तरह के खाने की होती हैं क्रेविंग, तो ट्राई करें ये स्‍नैक्‍स

प्रेगनेंसी के दौरान तरह-तरह के खाने की क्रेविंग होता है और बार-बार भूख भी लगती है. बार-बार लगने वाली भूख को शांत करने के लिए महिलाएं भिन्न-भिन्न चीजों को खाती हैं. हालांकि, कई बार भूख लगने पर समझ नहीं आता कि क्या खाएं और ऐसे में महिलाएं बाजार की चीजों को खाती हैं. जिसकी वजह से परेशानी हो सकती है. ऐसे में यहां कुछ बेस्ट स्नैक्स ऑप्शन बता रहे हैं जो आपकी भूख को शांत कर सकते हैं.

कॉर्न चाट- प्रेग्नेंसी के दौरान बार-बार लगने वाली भूख को शांत करने के लिए आप कॉर्न चाट खा सकते हैं. ये फटाफट बनने वाला स्नैक्स है. इसमें आप अपने स्वाद के अनुसार सब्जियां भी मिला सकते हैं. ये हल्के मसालो के साथ तैयार हो जाता है और खाने में काफी अच्छा लगता है. कॉर्न में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, ऐसे में ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है.

रोस्टेड मखाना- स्वास्थ्य के लिए मखाना काफी अच्छा होता है. प्रेगनेंसी के दौरान लगने वाली भूख को शांत करने के लिए आप मखाना खा सकते है. आप मखाने में प्याज-टमाटर मिलाकर मखाना चाट भी बना सकते हैं.

वेज कटलेट- अगर आपको अधिक भूख लगे तो आप वेज कटलेट बना सकते हैं. इसे आलू से बनाया जा सकता है. इसमें बींस, गाजर और मटर जैसी सब्जियों को मिला सकते हैं. इन कटलेट को तवे पर कम घी या ऑयल में सेक सकते हैं.

भेल- भूख लगने पर आप भेल बनाकर खा सकते हैं. भेल को एक हेल्दी स्नैक ऑप्शन माना जाता है. आप खीरा, टमाटर और प्याज को भेल में मिलाकर स्वाद बढ़ा सकते हैं.

उपमा- सूजी से बना उपमा खाने में सबसे हल्का होता है. इसे फटाफट बनाकर तैयार किया जा सकता है. ये एक टेस्टी डिश है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button